खरबूजा खाने के बाद पानी का एक घूंट भी है जहर समान , जानिए क्यों?

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2024 - 03:37 PM (IST)

खरबूजा जितना स्वादिष्ट होता है उससे कहीं ज्यादा वह गुणों से भरपुर भी होता है। इसमें कई तरह के पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे की फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, बीटा-कैरोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, विटामिन ए, सी, पोटैशियम, फोलेट आदित। ये कई तरह की सेहत जुड़ी समस्याओं को रोकने के लिए कारगर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की एक्सपर्ट खरबूजे के बाद पानी ना पिने की स्लाह देते हैं। दरअसल,  खरबूजे में पानी, शुगर और फाइबर की मात्रा खूब ज्‍यादा होती है। इस वजह से एक्सपर्ट पानी न पीने की सलाह देते हैं। चलिए इसी के साथ आपको विस्तार से बताते हैं खरबूजे के बाद आपको क्यों पानी नहीं पिना चाहिए-

PunjabKesari

बढ़ सकता है ब्‍लड लेवल 

खरबूजा हाई ग्लाइकेमिक इंडेक्स फल में आता है। डायबिटीज अगर ज्यादा खरबूजा खाते हैं तो उनका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। बिना डॉक्टर की सलाह के डायबिटीक के मरीज को इसे खाने से बचना चाह‍िए।

गर्भवती खाने से बचे 

इसके अलावा गर्भवती महिला को भी खरबूजा खाने से बचना चाहिए। इसे डाइजेस्ट करना मुश्किल होता है। इसे खाने से पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari

डायरिया का डर 

खरबूजे में पानी के साथ भरपूर मात्रा में फाइबर के अलावा सोर्बिटोल नाम की शुगर भी होती है। इसके ज्यादा सेवन से गैस और डायर‍िया जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

हैजा होने का डर 

खरबूजा खाने के तुरंत बाद गलती से भी पानी नहीं पीना चाहिए। क्‍योंक‍ि इसमें मौजूद शुगर और पानी आंत में बैक्‍टीरिया पैदा करते हैं जिससे हैजा हो सकता है।

PunjabKesari

बढ़ा सकता है पित्त संबंधी 

खरबूज की तासीर ठंडी होती है। इसमें फाइबर और फोलिक एसिड जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। खाली पेट इसे खाने से पित्त संबंधी बीमारियां घेर सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static