हर कश में जहर: लोगों को जिंदगी बचाने के लिए कनाडा में अब हर सिगरेट पर छापी जाएगी चेतावनी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 02, 2023 - 04:22 PM (IST)

स्मोकिंग करने वाले जानते हैं कि यह उनकी सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है, वह आए दिन इससे जुड़ी कई भयावह कहानियां भी सुनते हैं लेकिन इस सब के बावजूद वह इसे छोड़ने के लिए तैयार नहीं रहते। सरकारें और संगठन भी धूम्रपान रोकने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाते हैं पर फिर भी दुनिया भर में करीब एक अरब लोग धूम्रपान करते हैं।

 

कनाडा सरकार ने उठाया बड़ा कदम

हर साल करीब 60 लाख लोग धूम्रपान से जुड़ी बीमारियों के कारण जान गंवा देते हैं। अनुमान है कि साल 2030 तक धूम्रपान की वजह से सालाना 80 लाख लोगों की मौत हो सकती है। इन सब बातों काे गंभीरता से लेते हुए कनाडा सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। अब यहां मिलने वाली हर सिगरेट पर चेतावनी लिखी मिलेगी।


नए न‍ियम जल्द होंगे लागू

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताब‍िक  कनाडा सरकार ने  नए न‍ियमों को लागू किया है, जिसके तहत कनाडा में बेची जाने वाली प्रत्येक सिगरेट पर “सिगरेट नपुंसकता और कैंसर का कारण बनती है”, “हर कश में जहर” चेतावनी लिखनी होगी। सरकार का दावा है कि इस नए पहल के बाद देश में धूम्रपान करने वालों की तादात में कमी आएगी।

यह नियम बनाने वाला पहला देश बना कनाडा

इस तरह के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी नियमों को लागू करने वाला  कनाडा पहला देश होगा। याद हो कि साल 2000 में  तंबाकू के उपयोग से जुड़े स्वास्थ्य खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सिगरेट के पैक पर ग्राफिक चेतावनियांं देने वाला कनाडा पहला देश बन था। दावा किया जा रहा है कि यहां  धूम्रपान का चलन काफी कम हुआ है। 


 अब हर सिगरेट पर छपी होगी चेतावनी

कनाडा की पूर्व एडिक्शन मिनस्टर कैरोलिन बेनेट का कहना है कि आमतौर पर लोग सिर्फ एक सिगरेट खरीदकर पीते हैं,  ऐसे में सिगरेट के डिब्बे पर छपे वैधानिक चेतावनी को नहीं पढ़ पाते थे। अब हर सिगरेट पर छपी चेतावनियों पर लोगों का ध्यान जाएगा। 
 

Content Writer

vasudha