सर्दियों में गर्म मसालों का इस्तेमाल करेगा कई बीमारियां दूर

punjabkesari.in Monday, Dec 11, 2017 - 09:47 AM (IST)

मसालों के औषधीय गुण : सर्दियों के मौसम आप ऐसी चीजों का सेवन शुरू कर देते है, जिससे शरीर को अंदर से गर्मी मिलें। ऐसे मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका है गर्म मसाले। भोजन में कुछ मसालों का इस्तेमाल करने से आप शरीर को अंदर से गर्म रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बच सकते है। सर्दियों में इन गर्म मसालों का इस्तेमाल आपके खाने को टेस्टी बनाने के साथ-साथ आपको स्वस्थ भी रखेंगा। तो आइए जानते है हर्बल तरीके से बने इन आयुर्वेदिक गुणों वाले मसालों के बारे में।

गर्म मसाले के फायदे

1. काली मिर्च के फायदे
खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ काली मिर्च कई बीमारियों को भी दूर करती है। सर्दियों में इसका इस्तेमाल आपको सर्दी, खांसी, जुकाम, पेट इंफेक्शन और बुखार से बचाता है। इसके अलावा इसे शहद में मिलाकर खाने से याददाश्त तेज होती है।

2. जायफल के फायदे
औषधीय गुणों से भरपूर जायफल का भोजन में चुटकीभर इस्तेमाल खाना पचाने, भूख न लगना, पेट के रोग और पाचक रसों में कमी जैसी समस्याओं को दूर करता है। इसके अलावा इसे घीसकर गर्म पानी के साथ चाटने से दस्त, जुकाम और खांसी ठीक हो जाती है।

3. सोंठ के फायदे
भोजन में सोंठ का इस्तेमाल दिल के रोग, गठिया रोग, पाचन समस्याएं, कब्ज, दस्त, और खांसी की परेशानियों से बचाता है। इसके अलावा इसमें नमक, दही और मट्ठे मिलाकर खाना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

4. कायफल के फायदे
इसका सेवन खांसी, कफ, बुखार, जुकाम, यूरिन रोग, बवासीर, बड़ी आंत की सूजन, सिरदर्द और एनिमिया के रोगों को दूर करता है। कायफल और सौंठ का काढ़ा पीने से जुकाम और खांसी जल्दी ठीक हो जाता है।

5. अकरकरा के फायदे
अर्जुन की छाल और अकरकरा का चूर्ण दिन में 2 बार 1/2 चम्मच खाने से घबराहट, दिल के रोग, शरीर में कम्पन और कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा इसे दंतमंजन की तरह इस्तेमाल करने से मूसड़ों की सूजन और दातों से खून आने की समस्यां भी दूर होती।

6. चित्रक के फायदे
औषधि के रूप में इस्तेमाल होने वाले चित्रक मोटापा, कमजोरी, खांसी, पाचन समस्याएं, बवासीर, पेटदर्द और आंतों में सूजन दूर होती है। इसे पीसकर दूध में मिक्स करके चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाते है।

 

 

फैशन या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Content Writer

Sunita Rajput