जल्दी कम करना चाहती है वजन तो खाएं 1 मुठ्ठी स्‍प्राउट्स

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2019 - 12:25 PM (IST)

अपने रोज के खाने व डाइट में आप दाले तो शामिल करते है लेकिन उनसे आपको उतना फायदा नही मिलता है जितना फायदा स्प्राउट्स से होता है। स्प्राउट्स में न केवल पोषक तत्व, फाइबर या प्रोटीन पाया जाता है यह बहुत ही तेजी से आपको वजन कम करने में भी मदद करते है। इसमें कम कैलोरी होने के कारण आप इसे अपनी रुटिन में स्नैक्स के तौर पर शामिल कर सकते है। चलिए आपको बताते है कि अपनी डाइट में एक मुट्ठी स्प्राउट्स को शामिल करने से आपको क्या फायदें होगें।

वेट लॉस

महिलाएं अगर जल्दी से अपना वेट लॉस करना चाहती है तो स्प्राउट्स उनके लिए काफी अच्छे है। इसे खाने से लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है। इसमें कैलोरी कम होती है लेकिन फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। जिससे आप आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं।

ब्लड शुगर 

रोज एक मुट्ठी स्प्राउट्स आपके बॉडी में ब्लड शुगर का लेवल सही रखने में काफी मदद करते है।

इम्यूनिटी होती है स्ट्रांग 

यह विटामिन सी का काफी अच्छा स्त्रोत है। जो की बॉडी में व्हाइट ब्लड सेल्स को मजबूत बना कर इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। इससे आपकी बॉडी का इम्यूजनिटी सिस्टम काफी मजबूत होता है।

हार्ट रहता है हेल्दी

स्प्राउट्स का सेवन दिल को हेल्दी बनाए रखने में काफी मदद करता है। यह शरीर में अच्छे व बुरे कोलेस्ट्राल को बैलेंस कर दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

स्वस्थ आंखें 

इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए व एंटीऑक्सीडेंट आपकी आंखो की रोशनी को स्वस्थ बनाए रखने में काफी मदद करते है। इससे आपकी आखों को किसी भी तरह का नुकसान नही पहुंचता हैं।

इस तरह ले सकते है स्पारउट्स 

- आप सैंडविच में सब्जियों की जगह स्प्राउट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
- खाने के बीच अगर भूख लग रही है तो इसमें थोड़े प्याज या टमाटर डाल कर इनकी चाट बना सकते हैं।


- टेस्ट को चेंज करने के लिए इसे आमलेट या डोसे में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 
- अगर आपको कच्चे स्प्राउट्स खाने पसंद नही है तो आप इनकी सब्जी बना कर रोटी के साथ खा सकते हैं। साथ खाएं।


 

Content Writer

khushboo aggarwal