ब्रैस्ट कैंसर को रोकेगी यह 1 चीज, रोजाना 100 ग्राम करें सेवन

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2019 - 06:15 PM (IST)

अखरोट सेहत के लिए फायदेमंद ड्राईफूट है ये तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि यह महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर के खतरे को भी कम करता है। एक शोध के अनुसार किसी को स्तन कैंसर हो गया है तो दो हफ्ते तक हर दिन एक मुट्ठी अखरोट खाने से ब्रैस्ट कैंसर को बढ़ने से रोका जा सकता है और इस गंभीर बीमारी के खतरे को भी दूर किया जा सकता है।

 

स्टडी से पता चली है बात

अमेरिका के मार्शल यूनिवर्सिटी में अध्ययन हुआ जिसमें चुहिया पर प्रयोग किया गया। इससे प्रयोग में सामने आया कि अखरोट ने ब्रैस्ट कैंसर के बढ़ने की गति धीमी कर दी और इसका खतरा भी कम हो गया। इस शोध से अनुमान लगाया जा रहा है कि अखरोट के नियमित सेवन से स्तन कैंसर से बचा जा सकता है। इससे महिला में ब्रैस्ट कैंसर फैलने की गति कम होगी और बीमारी से उबरने में मदद मिलेगी।

 

100 ग्राम अखरोट से आया बदलाव

स्टडी के पहले ट्रायल में ऐसी महिलाओं को शामिल किया गया जिनकी ब्रेस्ट में गांठ थी। इन महिलाओं की पहली बायोप्सी के 2 सप्ताह बाद अगली सर्जरी तक उन्हें रोजाना लगभग 56 ग्राम अखरोट खाने के लिए कहा गया। इसके बाद पैथोलॉजी स्टडी में ये बात सामने आई कि ब्रेस्ट में होने वाली गांठ कैंसर की ही थी। बायोप्सी के 2 सप्ताह बाद ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित महिलाओं की दोबारा जांच की गई और जांच के नतीजे चौकाने वाले थे। जांच से पता चला कि कैंसर की गांठ पर असर हुआ है जो बहुत अच्छा परिणाम था।

 

अखरोट के अन्य फायदे

अखरोट में फाइबर, विटामिन बी, मैग्‍नीशियम, एंटी आक्सिडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी रखते हैं।


इसके सेवन से अस्थमा, अर्थराइटिस,स्किन कैंसर, एक्जीमा और सोरियासिस जैसी बीमारियों से बचाव होता है।


यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है।


गर्म दूध के साथ अखऱोट का सेवन करने से पेट में कीड़ों की परेशानी खत्म हो जाती है।


अखरोट गिरी को भूनकर चबाने से खांसी से छुटकारा मिलता है।


अगर आपकी याददाश्त कमजोर है तो अखरोट का रोज सेवन करें। ये मैमरी शार्प करता है।


अखरोट का तेल जोड़ों पर लगाने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

 

Content Writer

Anjali Rajput