विटामिन B-12 की कमी से शरीर में दिखते है ये खतरनाक संकेत, आप भी हो जाएं सावधान

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2023 - 06:10 PM (IST)

विटामिन बी-12 शरीर के लिए एक बेहद जरूरी सप्लीमेंट है। क्योंकि इसमें एक कोबाल्ट होता है जो बाकी विटामिन में नहीं होता। बता दें कि पुरुषों को रोजाना 2.4 माइक्रोग्राम और महिलाओं को 2.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी-12 का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह ब्लड सेल्स को स्वस्थ बनाने के साथ- साथ डीएनए के बनने में मदद करता है। कई लोग मूड स्विंग्स महसूस करते हैं यानी कि अचानक गुस्सा आ जाना या चिड़चिड़ाहट महसूस होना। ऐसे में हो सकता है कि उस व्यक्ति के शरीर में विटामिन बी-12 की कमी हो। क्योंकि इसकी कमी से सेरोटोनिन हॉर्मोन सही मात्रा में नहीं बन पाता है। जिसके चलते व्यक्ति का मूड खराब और डिप्रेशन जैसा महसूस करता है। तो चलिए जानते है विटामिन बी12 की कमी से शरीर में होने वाले बदलाव।

त्वचा का पीलापन

शरीर में जब विटामिन बी-12 की कमी होती है तो त्वचा पीली पड़ने लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स व खून की कमी हो जाती है।

जीभ का लाल होना

शरीर में विटामिन बी-12 कमी के चलते आपको बोलने में भी परेशानी हो सकती है। अगर आपकी जीभ लाल पड़ गई है या उसमें सूजन की समस्या है तो शायद इसका कारण विटामिन बी12 की कमी है।

मुंह में छाले पड़ना

इसकी वजह से मुंह में बहुत से छाले हो जाते हैं और आपको दर्द व सूजन की समस्या भी हो सकती है।

चलने में कमजोरी महसूस होना

विटामिन बी-12 की कमी के कारण आप को चलने में भी दिक्कत होने लगती है क्योंकि इस की कमी के कारण धीरे धीरे आप का नरवस सिस्टम डेमेज होने लगता है और कमजोरी महसूस होती है।

आंखों का धुंधलापन

आप को धुंधला दिखना या दिखने में समस्या होना भी विटामिन बी-12 की कमी के लक्षण है। यह भी अक्सर नरवस सिस्टम के डेमेज होने के कारण होता है।

दिमाग पर भी होता है इसका असर

रिसर्चों से पता चला है कि विटामिन बी-12 की कमी का दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इस दौरान व्यक्ति अक्सर व्यक्ति को कुछ चीजें याद नहीं रहती।

 

 


 


 


 

 
 

 
 

 
 

 

 

 

 

 

Content Writer

Kirti