दिल पर पत्थर रखकर मैच खेलने गए थे Virat Kohli, पिता घर पर कर रहे थे आखिरी इंतजार...!

punjabkesari.in Friday, Nov 17, 2023 - 11:11 AM (IST)

विराट कोहली ने कल वर्ल्ड कप 2023 में शानदार पारी खेलकर अपनी 50वी सेंचुरी बनाई और सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। आज वह दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में शुमार हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो विराट कोहली की एक दिन की कमाई 7 से 10 लाख रु. है और वह हर महीने का लगभग  1 करोड़ 30 लाख रुपये कमाते हैं लेकिन हर समय ऐसा नहीं था। विराट ने खुद को इतना विराट बनाने के लिए बहुत मेहनत भी की हैं और कुछ ऐसे फैसले भी लिए जिसे लेना हर किसी के बस की बात नहीं है।

चलिए, आपको विराट कोहली की जिंदगी से जुड़ी दिलचस्प बातें बताते हैं।



नई दिल्ली में 5 नवंबर 1988 को पैदा हुए विराट कोहली एक सिंपल पंजाबी फैमिली से ताल्लुक रखते हैं। बचपन में उन्हें सब प्यार से चीकू कहते थे और अब उन्हें रन मशीन, विरुष्का जैसे नामों से भी बुलाया जाता है। दिल्ली में ही उनकी स्कूलिंग हुई हैं। उन्होंने विशाल भारती पब्लिक स्कूल, सेविअर कॉन्वेंट सीनीयर सेकेंडरी स्कूल,पश्चिम विहार, दिल्ली से पढ़ाई की है और वह सिर्फ 12वीं तक ही पढ़े हैं। शुरु से ही उनका रुझाव क्रिकेट की ओर रहा।

उनके पिता प्रेम कोहली क्रिमिनल एडवोकेट थे, लेकिन अब वह दुनिया में नहीं है। उनका मां सरोज कोहली एक गृहिणी हैं। परिवार में उनके एक बड़े भाई विकास कोहली और बहन भावना कोहली है। बचपन में ही वह क्रिकेट का शौक रखते थे और वह सिर्फ 3 साल के थे जब पिता उनके साथ क्रिकेट खेलते थे। खिलौनों में बल्ला ही उन्हें सबसे ज्यादा पसंद था और उम्र बढ़ने के साथ क्रिकेट ही उनका शौक बन गया और यह बात उनके पिता जान गए थे। वह बेटे को रोजाना अभ्यास के लिए लेकर जाने लगे थे। भले ही आज वह उनके साथ नहीं लेकिन पिता की सीख को आज भी विराट बहुत याद करते हैं।

एक समय ऐसा भी आया जब विराट को एक बड़ा फैसला लेना पड़ा। साल 2006 में कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्राफी मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म कर विराट कोहली जब घर पहुंचे तो टीम बुरी स्थिति में थी और उस पर टीम पर फॉलोऑन के साथ शर्मनाक हार का खतरा मंडरा रहा था। लेकिन इससे भी बुरी खबर घर में उनका इंतजार कर रही थी।



दिल का दौरा पड़ने से विराट के पिता प्रेम कोहली की मौत हो गई थी। उस समय विराट एक मुश्किल भरे समय में थे। एक तरफ घर में मातम का माहौल था और दूसरी तरह टीम मुश्किल में। विराट, पिता के शव को घर में ही छोड़ कर मैच खेलने पहुंच गए। विराट ने शानदार 90 रन बनाए और टीम के फालोऑन से बचा लिया। उस समय के टीम कप्तान रहे मिथुन मिन्हास ने बताया था कि आउट होकर विराट बहुत रोए। अकेले ड्रैसिंग रूम में बैठे रहे। इसके बाद पूरी टीम विराट के घर पहुंची और उनके पिता के अंतिम संस्कार में भाग लिया। ऐसा करना हर किसी के बस की बात नहीं।

लेकिन विराट का बल्ला आगे मजबूत रहा और वह आगे ही बढ़ते गए। आज उनकी जिंदगी में पैसे की कमी नहीं है। एक ओर जहां वे क्रिकेट के जरिए करोड़ों कमा रहे हैं, तो वहीं वे कई कंपनियों में ब्रांड एंबेसडर भी हैं। विराट ने कई कंपनियों में इंवेस्टमेंट की है जहां से उन्हें मोटी कमाई हो रही हैं। Virat Kohli की कमाई के मुताबिक, उनका लाइफस्टाइल भी बेहद लग्जरी है। पीने वाले पानी से लेकर कार तक सबकुछ लग्जरी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोहली साधारण पानी के बजाए 'ब्लैक वॉटर' पीते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसकी कीमत लगभग 3 से 4 हजार रुपये प्रति लीटर है। कहा जाता है कि साधारण पानी का पीएच 7 होता है और इस ब्लैक वॉटर का पीएच लेवल 8 और 9 के बीच होता है। इसी पानी को एल्कलाइन वॉटर कहते हैं जिसमें कैल्शियम विटामिन जैसे कई खनिज तत्व होते हैं।



चलिए बताते हैं विराट कोहली की संपत्ति

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोहली की कुल नेटवर्थ करीब 127 मिलियन डॉलर यानी लगभग 1046 करोड़ रुपये है। BCCI से उन्हें  A+ कॉन्ट्रैक्ट के जरिए सालाना 7 करोड़ रुपये मिलते हैं।

इंस्टाग्राम पर विराट कोहली के 260 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जो उन्हें Most Loved स्पोर्ट्सपर्सन बनाते हैं। Hooper HQ 2022 इंस्टाग्राम रिच लिस्ट पर गौर करें तो टॉप-20 में भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के बाद विराट कोहली ही अकेले एशियन हैं। खबरों के मुताबिक, कोहली अपनी एक इंस्टग्राम पोस्ट के लिए करीब 8.9 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं।साथ ही उनकी कमाई में एक बड़ा हिस्सा एंडोर्समेंट से भी आता है। विराट मान्यवर, एमपीएल, पेप्सी, फिलिप्स, फास्टट्रैक, बूस्ट, ऑडी, एमआरएफ, हीरो, वॉल्वोलिन, Puma जैसे ब्रांड के विज्ञापनों से मोटा पैसा कमाते हैं।



शायद आप जानते न हो कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में दिवंगत सिंगर किशोर कुमार का बंगला किराए पर लिया था, जिसमें उन्होंने एक शानदार रेस्टोरेंट खोला है। कोहली के इस रेस्टोरेंट का नाम 'वन8 कम्यून' है।

उनके पास एक से बढ़कर एक शानदार कार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनके कलेक्शन में Audi Q7 (70 से 80 लाख रुपये), Audi RS5 (करीब 1.1 करोड़ रुपये), Audi R8 LMX (करीब 2.97 करोड़ रुपये), Audi A8L W12 Quattro (करीब 1.98 करोड़ रुपये), Land Rover Vogue (करीब 2.26 करोड़ रुपये) हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो विराट के पास करोडों की कीमत की दो Bentley कारें भी हैं।

Content Writer

Vandana