बढ़ते प्रदूषण के चलते बार- बार आती है छींक तो करें ये 5 उपाय

punjabkesari.in Friday, Nov 10, 2023 - 04:03 PM (IST)

सर्दियां आते ही प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है। वहीं वायरल फ्लू होना और छींके आने की समस्या भी आम हो जाती है। लेकिन कई बार लोग छींक किसी एलर्जी के चलते भी बार- बार आती हैं। दरअसल ठंड के मौसम में वातावरण में धूल- मिट्टी और हानिकारक कण, बैक्टीरिया, धुआ, पोल्यूटेंट्स आदि जैसी चीजों के चलते संक्रमण की चपेट में आने का खतरा रहता है। कई लोगों का इस वजह से छींक- छींक कर बुरा हाल हो जाता है। ऐसे लोगों को काफी सावधानी बतरने की जरूरती होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय इस्तेमाल कर सकते हैं....

भाप है असरदार

भाप लेने पर गले और फेफड़ों में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया साफ हो जाते हैं। इससे लंग के फंक्शन में सुधार होता है, साथ ही नाक, गले और फेफड़ों की सूजन भी कम होती है। दिन में 2-3 बार भाप लेने से बहुत फायदा मिलता है। बेहतर होगा अगर आप भाप के पानी में नमक, पुदीना की तेल की 2- 3 बूदें भी डाल लें।

शहद से मिलेगी राहत

शहद भी वायरल फ्लू में छुटकारा दिलवाने का काम करता है। बस गुनगुने पानी में 1-2 चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें या फिर दिन में 2-3 बार इसे अपनी हर्बल चाय में शामिल कर सकते हैं।

हल्दी भी है फायदेमंद

हल्दी में कई सारे औषधीय गुण हैं। इससे एलर्जी, नाक बंद और राइनाइटिस आदि के लक्षण कम होते हैं। आप गुनगुने पानी में हल्दी पाउडर मिलाकर पी सकते हैं और दूध में डाल भी इसका सेवन कर सकते हैं।

अदरक करें ट्राई

ठंड में चाय पीना तो सब को पसंद होता है। तो दिन में 2-3 बार अदरक वाली चाय पीएं , साथ ही इसे पानी में भी उबालकर पी सकते हैं। आप शहद लगाकर अदरक का टुकड़ा चबा भी सकते हैं। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी और एलर्जी से राहत मिलेगी।

इन बातों का भी रखें ख्याल

घर से बाहर निकलते समय मुंह पर मास्क जरूर लगा लें। घर में एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें। धूल- मिट्टी साफ करें और बेड शीट, कपड़ों को भी झाड़कर साफ कर लें। 

Content Editor

Charanjeet Kaur