Vinay Narkar ने दिया उत्तरी भारत की संस्कृति को पुनर्जन्म, मोतीचूर साड़ियां को किया Reinvent

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2023 - 12:02 PM (IST)

साड़ी पुनरुद्धारवादी विनय नारकर, साड़ी को महज छह या नौ गज के कपड़े का टुकड़ा नहीं है, बल्कि भारत की देसी बुनाई और पैटर्न की परंपरा का भंडार मानते हैं जो उपमहाद्वीप के बुनाई समुदायों के बेजोड़ कौशल और रचनात्मकता को प्रदर्शित करता हैं। हम बात कर रहे हैं मोतीचूर साड़ी की। इसकी खोज विनय ने तब शुरू की जब उन्होंने पहली बार इसके बारे में एक मराठी कविता 'उखने' में सुना।  कविता के पीछे की कहानी को जानने के लिए विनय ने एक निशानी का अनुसरण किया जो उन्हें महाराष्ट्र के नागपुर से कर्नाटक और तेलंगाना तक ले गई। उन्होंने फीकी पड़ चुकी साड़ियों में डिजाइन और पैटर्न को पुनर्जीवित करने को अपना मिशन बना लिया है।

डेक्कन के फेमस डिजाइन

विनय ने मोतीचूर शब्द सबसे पहले मराठी कविता उखाने में ही पढ़ा था, जिसमें दुल्हन अपने पति का परिचय पद्य में उसका नाम शामिल करके करती है और इस तरह से उनका नाम कहने से बचती है। उन्होंने पाया कि मोतीचूर साड़ी के पल्लू में एक पैटर्न को संदर्भित करता है। कविता के एक छंद में कहा गया है कि ये डेक्कन में बुना गया एक नया डिजाइन था जो की एक वक्त में बुनाई के केंद्र हुआ करता था, हालांकि उस समय तक विनय को पता नहीं था कि मोतचूर का पल्लू क्या था। विनय कहते हैं कि "मेरे पास कई सवाल थे। पल्लू में कैसे बुना गया डिजाइन? किस प्रकार की साड़ियों में इस प्रकार का पैटर्न होगा? किस क्षेत्र में मोतीचूर के पल्लू वाली साड़ियां बुनी जाती थीं।” तभी उनकी मुलाकात गुलबर्गा के कलाकार विजय हागरगुंडागी से हुई। वस्तुओं के संग्रहकर्ता, उन्हें कुछ ऐसी साड़ियां मिलीं जो सुरपुरा शाही परिवार की विरासत थीं, जो अब उत्तरी कर्नाटक के यादगिरि जिले में हैं। “विजय ने पाया कि 150 से 200 साल पुरानी साड़ियां उस क्षेत्र में ही बुनी गई थीं। अपने संग्रह के लिए कुछ बुनने के लिए, उन्हें ऐसे बुनकर मिले जिन्होंने उनके लिए साड़ियों को फिर से बनाया। वह 80 के दशक में था।

मोतीचूर के पल्लू की धारियां

मोतीचूरपल्लू में रेशम की बड़ी और छोटी धारियां होती हैं। इन पट्टियों के ऊपर और नीचे मोतीचूर की डिज़ाइन की सूचक टूटी हुई सीधी रेखाएं बुनी हुई दिखाई देती हैं। “मोतीचूर धारियों की एक श्रृंखला समानांतर में बुनी गई है जो पल्लू पर बिखरे मोतियों की तरह दिखती है और साड़ी के रूप को बढ़ाती है। मोतीचूर पल्लू नाम की उत्पत्ति इसी दृश्य प्रस्तुतिकरण से हुई होगी। इस डिजाइन को तेलंगाना में मोचुर और महेश्वर में मुथदा के नाम से जाना जाता है।”

विंटेज बुनाई के लिए विनय के जुनून को महसूस करते हुए, कलेक्टर ने विनय के लिए अपनी पुरानी साड़ियों का खजाना खोल दिया। उसे एक सुखद आश्चर्य हुआ जब विजय ने उल्लेख किया कि साड़ियों में से एक में मोतीचूर का पल्लू था। विनय के लिए यह एक 'अहा' क्षण था। मोतीचूर डिजाइन डेक्कन की कपड़ा परंपरा में एक विशिष्ट पैटर्न है, जिसे रंगीन रेशमी धागों से बनाया गया है। पैटर्न "सीधी रेखाओं से बना है जो पूर्वनिर्धारित, ज्यामितीय रूप से पूर्ण रैखिक अंतराल पर बाधित हैं"। “यह पैटर्न आज भी प्रचलित है और साड़ियों के बॉर्डर और पल्लू में देखा जा सकता है। यह आम तौर पर एक भराव के रूप में प्रयोग किया जाता है, इसलिए इस पैटर्न द्वारा नामित एक पल्लू असामान्य था,” विनय बताते हैं।

साड़ियों और बुनाई की तकनीक के बारे में और ज्यादा जानने के लिए, विनय ने विजय के साथ रंगमपेट, सुरपुर, रुक्मापुर, अम्मापुर और कोडाइकल की यात्रा की, जो कभी उत्तरी कर्नाटक के हथकरघा बुनाई केंद्र थे। उनकी निराशा के लिए, बुनकरों की संख्या में काफी कमी आई थी। कुछ बुजुर्ग बुनकरों ने अपनी बुनाई की परंपरा के बारे में बात की, लेकिन वे मोतीचूर साड़ी के बारे में जानकारी नहीं जुटा पाए। “कई युवाओं को अपने गांवों में बुनाई की विरासत के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। विजयजी को याद आया कि उन्होंने रंगमपेट की एक बुजुर्ग महिला मल्लम्मा धोत्रे से साड़ियां बनवाई थीं, जो अब नहीं हैं” विनय बताते हैं।

केवल मोतीचूर साड़ी की खोज से संतुष्ट नहीं, विनय ने तेलंगाना के एक गांव में अपने बुनकरों के समूह से बुनाई कर मोतीचीर साड़ियों को Reinvent  किया। विनय कहते हैं, "यह केवल तभी होता है जब एक डिजाइन को अतीत से पुनर्जीवित किया जाता है कि मुझे लगता है कि मेरा मिशन पूरा हो गया है।"
 

Content Editor

Charanjeet Kaur