दो शादियों के बाद भी अकेली रह गई यह अभिनेत्री, दूसरे पति ने तो नर्क बना दी थी जिंदगी!

punjabkesari.in Sunday, Nov 15, 2020 - 06:48 PM (IST)

बॉलीवुड में ऐसी कई हसीनाएं है जिनके किरदार से ज्यादा उनकी पर्सनल लाइफ ने चर्चा बटोरी। उन्हीं में से एक गुजरे जामने की मशहूर एक्ट्रेस विद्या सिन्हा थी जिन्होंने 1974 में आई 'रजनीगंधा' से फिल्म डेब्यू किया था। हालांकि, इससे पहले उन्होंने एक फिल्म तो की लेकिन वो 'रजनीगंधा के बाद रिलीज हुई, जिसके लिए उन्हें 10000 रूपए फीस मिली थी। चलिए जानते है उनकी पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ के बारे में...

PunjabKesari

सीधी-घरेलू लड़की की छवि से ऊब गई थी एक्ट्रेस 

15 नवंबर, 1947 को मुंबई में जन्मीं विद्या की मां उन्हें जन्म देते ही चल बसी। इसके कुछ समय बाद पिता ने दूसरी शादी कर ली और विद्या अपने नाना-नानी के पास रहने लगी। नानी और मौसी ने ही विद्या की परवरिश की। मौसी के कहने पर ही उन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा। विद्या ने 18 साल की उम्र में मॉडलिंग की। इसके बाद उन्होंने फिल्मी नगरी की तरफ रूख किया। भले ही विद्या फिल्मी बैकग्राउंड से ताल्लुक रखती थी लेकिन उन्होंने इंडस्ट्री में पहचान अपने दम पर बनाई। पहली फिल्म के बाद उनकी फिल्मों का सिलसिला शुरू हो गया। विद्या ने फिल्मी करियर में करीब 30 फिल्में की लेकिन सीधी, सरल और घरेलू लड़की की छवि इतनी मजबूत हो गई थी कि उन्हें ग्लैमरस रोल ही नही मिले। अपनी छवि को तोड़ने के लिए उन्होंने कई फिल्मों में दूसरे रोल तो निभाए लेकिन नामयाब नहीं हो पाई। सीधी सादी और घरेलू लड़की की भूमिकाएं निभाते-निभाते विद्या इतनी ऊब गई कि उन्होंने अचानक फिल्मों से संन्यास ले लिया।

PunjabKesari

दो शादियां की लेकिन पूरी उम्र रही अकेली

खैर ये तो उनकी प्रोफेशनल लाइफ थी लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ भी कुछ करियर की तरह रहीं। विद्या ने दो शादियां तो की लेकिन उम्रभर अकेली रही। विद्या की पहली शादी तमिल ब्राह्मण वेंकटेश्वरन अय्यर से 1968 में हुई थी, उन्होंने यह शादी तब की थी जब उन्होंने फिल्मों में डेब्यू भी नहीं किया था। ससुराल वाले व उनके पति विद्या के फिल्मी करियर के खिलाफ थे। मगर फिल्मों में आने के लिए एक्ट्रेस ससुराल वालों के साथ बगावत पर उतर आईं और बोली मुझे फिल्मों में काम करने दिया जाए नहीं तो मैं घर छोड़कर चली जाऊंगी। ससुराल वालों ने डर के मारे उनकी जिद्द भी मान ली। 1989 में उन्होंने बेटी जाह्नवी को गोद लिया था। जिसके बाद उन्होंने फिल्मों से संयास ले लिया। फिर 1996 में उनके पहले पति की मौत हो गई थी।

PunjabKesari

दूसरे पति पर लगाए थे कई गंभीर आरोप

इसके बाद साल 2001 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के डॉक्टर भीमराव सालुंके से शादी कर ली। शादी के 8 साल बाद 2009 में उन्होंने अपने दूसरे पति पर फिजिकल और मेंटली प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था। इसके बाद 2011 में दोनों को तलाक हो गया था। इस बीच बेटी के बार-बार कहने पर विद्या ने अभिनय की दुनिया में फिर कदम रखा। इस बार शुरूआत टीवी से की। उनका पहला सीरियल तमन्ना था, इसके बाद वे बहुरानी, हम दो हैं ना, काव्यांजलि, भाभी और कुबूल है जैसे अनेक सीरियल्स में नजर आईं। उनका आखिरी सीरियल 'कुल्फी कुमार बाजेवाला' था। साल 15 अगस्त 2019 को 71 साल की उम्र में विद्या सांस ना लेने व फेफड़ों की बीमारी के चलते दुनिया को अलविदा कह गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static