''शादी के बाद बदल जाती हैं चीजें'' विद्या की वो बातें जिससे महिलाएं जरूर होंगी सहमत

punjabkesari.in Wednesday, Feb 24, 2021 - 01:22 PM (IST)

आज कल रिश्ते कांच की तरह होते हैं। जिस तरह कांच को जरा सा हाथ लगते ही वह टूट जाता है उसी प्रकार से रिश्तों में छोटी-छोटी परेशानियां कब बड़ा रूप धारण कर लें इससे तो सब अनजान होते हैं लेकिन रिश्ता तोड़ देना और उस रिश्ते से दूर भागना किसी भी तरह का हल नहीं है। हर किसी की लाइफ में छोटे मोटे मन मुटाव होते हैं लेकिन इसका मतलब यह तो नहीं कि आप जिंदगी भर का गहरा रिश्ता ही तोड़ दें। खासकर पति पत्नी का रिश्ता सबसे पवित्र और खास माना जाता है। लेकिन आज कल इस रिश्ते में भी धैर्य खत्म होता जा रहा है। 

इन्हीं छोटी छोटी समस्याओं से गुजरी थीं विद्या बालन की शादी 

PunjabKesari

विद्या बालन आज इंडस्ट्री का एक जाना माना नाम है। उन्होंने इंडस्ट्री को बहुत सी हिट फिल्में दी हैं। एक्टिंग के साथ साथ  विद्या अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी हमेशा चर्चा का विषय बनीं रही हैं। लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब  विद्या की शादी टूटने खबरें आने लगी थीं लेकिन इस दौरान उन्होंने जवाब देना बेहतर नहीं समझा और बिना जवाब दिए ही लोगों को अपने रिश्ते की असल सच्चाई दिखाई। 

जब इंटरव्यू में  विद्या बालन ने शादी को लेकर कही थी ये बातें

मैरिड लाइफ पर बात करते विद्या ने ऐसी बात कही थी उससे साफ यह बात जाहिर होती है कि जिंदगी में टूटते रिश्तों को समझदारी और साझेदारी के साथ बचा लेना चाहिए।  विद्या ने इस पर बात करते हुए कहा था, ' शादी या किसी भी दूसरे रिश्ते में एक साझेदारी का होना बहूत जरूरी है। इसके बिना तो किसी भी रिलेशन का ज्यादा दिन एक टिक पाना मुश्किल होता है।' विद्या ने आगे शादी पर बात करते हुए कहा था कि शादी के बाद बहुत सी चीजें बदल जाती हैं। रिश्ते में रहते हुए कई बार ऐसा होता है जब कपल एक-दूसरे को हल्के में ले लेते हैं और कहीं न कहीं यहीं से रिलेशन में परेशानियां शुरू होती हैं। विद्या ने आगे कहा,' मेरे और सिद्धार्थ के रिश्ते में भी कईं बार चीजों को लेकर तर्क और मतभेद दोनों हैं। लेकिन हम अक्सर उन विषयों पर चर्चा करना पसंद करते हैं। सिद्धार्थ बहुत ही शांत स्वभाव के व्यक्ति हैं और मैं ज्यादा देर चुप नहीं रह सकती हूं और यही हमारे रिश्ते की खूबसूरती है।'

PunjabKesari

रिश्ते को करें अच्छी तरह हैंडल 

अब भई मैरिड लाइफ में समस्याएं सिर्फ स्टार्स की लाइफ में ही नहीं होती हैं बल्कि आम कप्लस में भी अलग-अलग बातों को लेकर लड़ाई और उतार चढ़ाव होता रहता है। लेकिन जब हम उस रिश्ते को चलाने के बजाए एक दूसरे की गलतियां निकालने लगते हैं तो रिश्ते की नांव डूब जाती है। देखिए जिस तरह पानी में डूबने से बचने के लिए आपको नांव हर पल चलानी पड़ती है उसी तरह से रिश्तों को डूबने से बचाने के लिए आपको हमेशा उसे चलाना पड़ता है। साझेदारी के साथ, प्यार के साथ और एक दूसरे पर विश्वास के साथ। 

न समझें रिश्ते को बोझ 

आज कल लोगों में रिश्तों को लेकर धैर्य बहुत कम हो गया है। और इसी के कारण शादी या फिर दोस्ती का रिश्ता तक ज्यादा देर तक टिक नहीं पाता है। इसका एक कारण कहीं न कहीं यह होता है जब रिश्ते संभालाने का सारा जिम्मा एक व्यक्ति के सिर पर ही डाल दिया जाता है। इस कारण से रिश्ते में समानता का भाव खत्म हो जाता है। ऐसा नहीं होना चाहिए कि हर बार पत्नी ही मनाएं या फिर वह ही घर की जिम्मेदारी संभाले। कभी कभी आपको भी रिश्ते बचाने के लिए दो कदम आगे बढ़ाने चाहिए। 

PunjabKesari

लाइफ को करें बैलेंस 

अगर आपकी वाइफ वर्किंग है तो उसका दूसरे व्यक्ति के साथ बात करना और जॉब ट्रिप पर बाहर जाना गलत नहीं है। अगर एक पुरूष जॉब के सिलसिले में कहीं बाहर आ जा सकता है तो एक महिला क्यों नहीं? जब आप इस सोच में भेदभाव करना शुरू कर देते हैं तो लाइफ और रिश्ते में बैलेंस नहीं रहता है इसलिए एक दूसरे पर हमेशा विश्वास रखें क्योंकि इस दुनिया में विश्वास से बड़ी कोई ताकत नहीं है। 

पास्ट के कारण वर्तमान का रिश्ता खराब न करें 

बहुत बार ऐसा भी देखा जाता है कि हम वर्तमान का प्यारा सा रिश्ता पास्ट के किसी रिश्ते के कारण तोड़ देते हैं। हमारे मन में उस समय कईं तरह के सवाल भी आते हैं कि अगर मेरा पार्टनर किसी और के साथ रिश्ता नहीं निभा सकता है तो मेरे साथ क्या रिश्ता निभाएगा। बात एक्ट्रेस विद्या बालन की कर लें तो उनकी जहां यह पहली शादी थी तो वहीं सिद्धार्थ की तीसरी थी लेकिन उन्होंने इस रिश्ते में पास्ट नहीं आने दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static