नहीं रहे मशहूर बॉलीवुड विलेन सलीम गौस, 'भारत एक खोज' से बनाई थी अपनी पहचान

punjabkesari.in Friday, Apr 29, 2022 - 10:50 AM (IST)

धारावाहिक ‘भारत एक खोज’ और ‘सरदारी बेगम‘ तथा ‘सोल्जर’ जैसी कई फिल्मों में अभिनय से पहचान बनाने वाले प्रसिद्ध अभिनेता सलीम गौस ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। दिल का दौरा पड़ने से उनका 70 साल की उम्र में निधन हो गया।


अभिनेता के परिवार से जुड़े एक सूत्र के अनुसार गौस ने बुधवार रात को सीने में दर्द की शिकायत की थी और उन्हें  कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल ले जाया गया। वीरवार सुबह उन्होंने अस्पताल में आखिरी सांस ली। परिवार वालों का कहना है कि सलीम को दुख जताने से नफरत थी और चाहते थे कि जीवन चलता रहे।

गौस ने 1978 में फिल्म ‘स्वर्ग नरक’ में एक छात्र के किरदार से फिल्मी कॅरियर की शुरुआत की थी। उन्होंने श्याम बेनेगल की ‘मंथन’, ‘कलयुग’, ‘सरदारी बेगम’ और महेश भट्ट की ‘सारांश’ तथा सईद मिर्जा की ‘मोहन जोशी हाजिर हो’ फिल्मों में भी काम किया। श्याम बेनेगल की 1988 में आई मशहूर टीवी श्रृंखला ‘भारत एक खोज’ के विभिन्न एपिसोड में उन्होंने राम, कृष्ण और टीपू सुल्तान आदि किरदार निभाए।


साल 1997 में आई शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित की फिल्म कोयला में उन्होंने अमरीश पुरी के छोटे भाई ब्रिजवा का रोल निभाया था। इसके अलावा वह साउथ की कई फिल्मों में भी निगेटिव रोल किए थे। वेब सीरीज फैमिली मैन के एक्टर शारिब हाशमी ने अपने ट्वीट में लिखा, 'पहली बार Salim Ghouse साहब को टीवी सीरियल सुबह में देखा था। उनका काम लाजवाब था!! उनकी आवाज।  उनके निधन की खबर से हर कोई दुखी है।

Content Writer

vasudha