क्या Love Life पर शाकाहारी और मांसाहारी होने से पड़ता है असर?

punjabkesari.in Tuesday, Dec 29, 2020 - 06:24 PM (IST)

किसी भी रिश्ते में मजबूती तभी आती है, जब दोनों तरफ से प्यार हो। प्यार और विश्वास के साथ-साथ पार्टनर की पसंद-नापसंद का भी लव लाइफ पर गहरा असर पड़ता है। ऐसे में दोनों के प्यार भरे रिश्ते में खटास भी आ सकती है। हाल ही में पार्टनर के पसंद-नापसंद और उनकी डाइट को लेकर रिसर्च की गई। जिसमें शाकाहारी, मांसाहारी और उनके रिश्तों के बीच के संबंध को जोड़ा गया। 

शाकाहारी लोग करते हैं शाकाहारियों से दोस्ती

'जर्नल ऑफ सोशल साइकोलॉजी' में छपी इस रिसर्च के मुताबिक जो लोग शाकाहारी होते हैं वे ज्यादातर शाकाहारियों से ही दोस्ती करते हैं। अमेरिका के विलियम एंड मैरी कॉलेज के मनोवैज्ञानिक प्रोफेसर कैथरीन फॉरेस्टेल और पोलैंड के शोधकर्ता जॉन नेजलेक और मार्जेना ने मिलकर इस पर रिसर्च की है।

शाकाहारी और सर्वाहारी पर की गई स्टडी

एक अन्य रिसर्च में पाया गया कि कुछ शाकाहारी लोग सर्वाहारी यानि नॉनवेज और वेज दोनों खाने वाले लोगों को पसंद नहीं करते। शोधकर्ताओं ने इसे गहराई से समझने के लिए इस पर गहरी रिसर्च की। जिसमें लोगों को शाकाहारी और सर्वाहारी की श्रेणियों में बांट दिया गया। 

पहली स्टडी

इसमें लोगों से वे क्या खाते हैं और क्या उसका असर उनके दोस्तों पर पड़ता है। अमेरिकी पुरुषों और महिलाओं पर ये सर्वे किया गया। 

दूसरी और तीसरी स्टडी

इस सर्वे में अमेरिकन यूनिवर्सिटी के 1200 छात्र शामिल हुए। जिनमें उन्होंने अपने पांच दोस्तों की डाइट के बारे में जानकारी दी। 

चौथी स्टडी 

इस सर्वे में पोलैंड के 863 वयस्क लोगों ने हिस्सा लिया। जिसमें उन्होंने उनके दोस्तों और पार्टनर्स की डाइट के बारे में बताया। उनसे पूछा गया कि वो खाने की आदतों को लेकर कितना सोचते हैं और उनके लिए डाइट क्या मायने रखती है। इस सर्वे में सर्वाहारियों की तुलना में शाकाहारी ज्यादा पाए गए। 

शाकाहारी इन्हें चुनते हैं अपना पार्टनर

इसके साथ ही ये भी सामने आया कि शाकाहारी लोग मांस नहीं खाने वालों को 12 गुना ज्यादा रोमांटिक पार्टनर चुनते हैं। वे उनके साथ बाहर घूमना और खाना ज्यादा पसंद करते हैं। 

शाकाहारी लोग निभाते हैं ज्यादा दोस्ती

वहीं अमेरिका के लोगों पर की रिसर्च में सामने आया कि मांसाहारी लोगों की तुलना में शाकाहारी लोग मांस ना खाने वाले लोगों से तीन गुना ज्यादा अपनी दोस्ती निभाते हैं। जबकि पोलैंड के लोग छह गुना ज्यादा दोस्ती निभाते हैं।

Content Writer

Bhawna sharma