नहीं पड़ेगी दवाईयों की जरुरत, लिवर को हैल्दी रखने के लिए खाएं ये 4 चीजें

punjabkesari.in Thursday, Nov 17, 2022 - 01:41 PM (IST)

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छा खान-पान भी जरुरी है। कुछ गलत खाने का प्रभाव सीधा लिवर पर पड़ता है। गलत खाने से आपका लिवल सबसे पहले प्रभावित होता है। यह खाना पचाने, मेटाबॉल्जिम स्तर को हाई रखने, विटामिन्स-मिनरल्स को स्टोर करने, रक्त में से टॉक्सिक चीजों को छानने में सहायता करता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, लिवर शरीर का ऐसा भाग है जो शरीर में किसी भी तरह का नुकसान होने पर अपने आप को खुद ही ठीक कर लेता है। यदि आप लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन फूड्स का सेवन करें। आइए जानते हैं ऐसे फूड्स जिनका सेवन आप स्वस्थ रहने के लिए कर सकते हैं...

ब्रोकली 

ब्रोकली का सेवन आप लिवर को हैल्दी रखने के लिए कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के कारण यह नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर डिजीज और लिवर में ट्यूमर जैसी बीमारियों से बचाव करता है। आप हल्की स्टीम करके, पकाके या फिर रॉ ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका लिवर स्वस्थ रहेगा। 

हरी पत्तेदार सब्जियां 

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन आप लिवर को स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं। इनमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट लीवर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में सहायता करता है। खासकर पालक लिवर के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। आप हरी सब्जियां बनाकर या फिर सलाद के रुप में इनका सेवन कर सकते हैं। हरी सब्जियां लिवर में पाया जाने वाला कैमिकल्स न्यूट्रलाइज करने में भी सहायता करती हैं।

चुकंदर 

चुकदंर का सेवन आप लिवर को स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं। शोध के अनुसार, चुकंदर का जूस स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक माना जाता है। इसमें पाया जाना वाला एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर को किसी में होने वाली सूजन कम करने में भी सहायता करता है। 

ब्रूसेल स्प्राउट्स 

ब्रूसेल स्प्राउट्स का सेवन आप लिवर को हैल्दी रखने के लिए कर सकते हैं। यह पाचन तंत्र को भी दुरुस्त बनाने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलवाने में मदद करते हैं। ब्रूसेल स्प्राउट्स में ऐसे कई प्लांट बेस्ड कॉम्पोनेंट पाए जाते हैं जो लिवर की फंक्शनिंग सही करने में मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंजाइम लिवर को डिटॉक्स करने में भी सहायता करते हैं। 

Content Writer

palak