Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखेंगे हनुमान जी की मूर्ति तो होगी दोगुनी रात चौगुनी तरक्की

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2024 - 06:52 PM (IST)

घर में हनुमान जी की मूर्ति रखना बेहद शुभ माना जाता है। इससे घर में सकारात्मकता आती है और तरक्की होती है और वास्तु दोष भी खत्म होते हैं, अगर भगवान की मूर्ति सही दिशा में रखी गई हो तो। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। वास्तु शास्त्र में हनुमान जी की मूर्ति को रखने की भी सही दिशा बताई गई है। इसे फॉलो करने से दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की होती है। 

भूलकर भी ऐसा न रखें हनुमान जी की मूर्ति

वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार हनुमान जी की फोटो कभी भी बेड रूम में नहीं रखनी चाहिए। इसे घर के किसी पवित्र स्थान पर रखना लाभकारी माना जाता है। वहीं घर में हनुमान जी मूर्ति रखने से वास्तु दोष दूर होता है।

इस दिशा में रखें हनुमान जी की मूर्ति

घर में बजरंगबली की मूर्ति या फोटो को दक्षिण दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। इस दिशा में लगाने वाली तस्वीर में हनुमान जी बैठे अवस्था में होने चाहिए।

भगवान की ऐसी मूर्ति लगाने से मिलता है वास्तु दोष से छुटकारा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाने से समस्याओं से छुटकारा मिलने और धन लाभ होने की मान्यता होती है। पंचमुखी प्रतिमा या तस्वीर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसकी दिशा दक्षिण हो।

ऐसी मूर्ति लगानी होती है बेहद शुभ

घर में पर्वत उठाते हुए हनुमान जी की तस्वीर को लगाना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि आप हर परिस्थिति का सामना आसानी से कर सकते हैं।

इन बातों का भी रखें ख्याल

-घर में जिस स्थान पर आप हनुमान जी की मूर्ति रखते हैं वहां पर साफ- सफाई का विशेष ध्यान दें।

-मंगलवार के दिन हनुमान जी की विधि- विधान से पूजा करें और सुंदरकांड का पाठ करें।

Content Editor

Charanjeet Kaur