Raksha Bandhan: वास्तु के अनुसार सजाएं राखी की थाली, होगा भाई से बॉन्ड स्ट्रॉन्ग

punjabkesari.in Monday, Aug 28, 2023 - 03:09 PM (IST)

रक्षाबंधन का त्योहार पूरे देश में धूम-धाम से मनाया जाता है। ये त्योहार भाई- बहन के अटूट प्यार का प्रतीक है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बंधाकर उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। वहीं भाई अपनी बहन को उसकी रक्षा का वचन देता हैं। इस साल राखी का त्योहार 30 और 31 अगस्त को मनाया जा रह है। इस दिन बहनें अपनी राखी की थाली को भी खूब सजाती हैं, लेकिन अगर थाली वास्तु के अनुसार सजी हो तो आपके भाग्य खुल सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप वास्तु के हिसाब से कुछ चीजें थाली में रखकर शुभ फल पा सकती हैं....

राखी की थाली में रखें ये चीजें

राखी की थाली में रखें नारियल

राखी की थाली में नारियल रखना बहुत शुभ होता है। कोई भी अच्छा काम करने से पहले नारियल का इस्तेमाल किया जाता है, तो फिर राखी की थाली से इस वंचित क्यों रखें।

थाली में दीपक दाईं और अगरबत्ती बाईं तरफ हो

राखी बांधने के बाद बहन को भाई की आरती उतारनी होती हैं ताकि उन्हें हर बुरी नजर से बजाया जा सके। मगर वास्तु के हिसाब से दीपक दाईं और अगरबत्ती बाईं तरफ रखनी चाहिए। इससे भाई- बहन के बीच प्यार बढ़ता है।

रौली, चंदन के साथ चावल भी हैं जरूरी

हिंदू धर्म में चावल का विशेष महत्व है। कुमकुम के सात अक्षत का तिलक लगाने से ना सिर्फ भाई की उम्र लंबी होती है बल्कि उन्हें भौतिक सुख की प्राप्ति भी होती है।

बहनें पूर्व और भाई पश्चिम की तरफ मुख

सिर्फ थाली ही नहीं, राखी बांधते वक्त भाई और बहन कैसे बैठे हैं इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान बहन का मुंह पूर्व और भाई का पश्चिम की तरफ हो। वास्तु शास्त्र के अनुसार इस तरह राखी बांधना शुभ होता है।

Content Editor

Charanjeet Kaur