घर से दूर रखनी है नेगेटिव एनर्जी तो इंटीरियर करते हुए रखें इन Vastu Tips का ध्यान

punjabkesari.in Friday, Mar 03, 2023 - 04:26 PM (IST)

वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार अगर घर पर सब व्यवस्थित हो तो पॉजिटिव फिलिंग आती है, लेकिन अगर कुछ सही नहीं है तो नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव होने लगता है। ऐसे में आइए जानें घर का इंटीरियर कैसा हो...

लिविंग रुम

यह ऐसा कमरा है, जहां लोग सबसे पहले प्रवेश करते हैं। इसके लिए दीवारों का कलर आप व्हाइट, लाइट ब्लू, क्रीम या पिंक यूज कर सकते हैं। ज्यादा पॉजिटिविटी के लिए रेड कलर का शेड यूज करें।

वेंटिलेशन

लिविंग रुम वेंटिलेशन और रोशनी से भरपूर होना चाहिए। साथ ही खिड़कियां पूर्वी दीवार या उत्तर दिशा में हो तो बेहतर होगा। यहां नेचर से रिलेटेड पेंटिंग लगा सकते हैं।

ताजे फूलों से करें सजावट

डेकोर इस रुम को कलरफुल और लाइफ से भरपूर बनाने के लिए रंग-बिरंगे ताजे फूलों से डेकोर करें। ध्यान रखें कि प्लास्टिक के फूल इस्तेमाल में न लाएं।

बेडरुम

बेडरुम ऐसा कमरा होता है, जहां पर आप सुकून के पल बिताते हैं। इसलिए इस रुम में बहुत ब्राइट और आंखों को चुभनेवाले कलर्स यूज न करें। आपका मूड अच्छा हो और नींद अच्छी आए, इसके लिए इस बात का ध्यान रखें की बेडरुम में लाइट कलर्स जैसे कि क्रीम, लाइट पिंक, आसमानी या लाइट ग्रीन हो।

सोने की दिशा

बेड को दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें। साथ ही दक्षिण की तरफ सिर करके सोएं। इससे धन तथा आयु में बढ़ोतरी होती है। चाहें तो पूर्व दिशा में भी सिर कर सकते हैं। 

पूजा सामग्री न रखें

बेड के सामने आईना नहीं लगाएं। साथ ही इस रुम में पूजा की कोई भी सामग्री न रखें। इस रुम का दरवाजा अंदर की ओर खुले तो बेहतर होगा। इससे पॉजिटिविटी आती है।

लव बर्डस की तस्वीर

बेडरुम में कपल को लव बडर्स या प्रेम के प्रतीक पक्षियों की तस्वीरें लगानी चाहिए। साथ ही इसके दीवारों का कलर हल्का पीला या गुलाबी करवाना चाहिए।

 किचन

किचन बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि यहीं से हमारे स्वास्थय की शरुआत होती है। यहां पनप रही ऊर्जा और भावनाएं सीधे हमारे मन-मस्तिष्क और सेहत पर प्रभाव डालती है। वहीं किचन को कभी भी बाथरुम के बगल में न बनवाएं। वेंटिलेशन और रोशनी की पूरी व्यवस्था रखें। इसके दीवारों पर व्हाइट या क्रीम कलर करवाएं।

पूजा का घर

पूजा घर में वैसे तो आप व्हाइट और क्रीम कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप आध्यात्मिकता के प्रतीक रंगों का जैसे -नारंगी, गेरुआ आदि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बाथरुम

घर में सबसे ज्यादा नेगेटिव एनर्जी बाथरुम में होती है। इसलिए इसके दरवाजे को इस्तेमाल के बाद  बंद  रखें। नेगेटिविटी को दूर करने के लिए बाथरुम में नमक का बाउल रखें।

Content Editor

Charanjeet Kaur