Vastu Tips: बच्चों की तरक्की में बाधा बन सकते हैं ये तोहफे, भूलकर भी न करें गिफ्ट

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2024 - 05:19 PM (IST)

जन्मदिन या किसी खास मौके पर पेरेंट्स अपने बच्चों को गिफ्ट देते हैं तो उनके चेहरे पर एक अलग ही चमक आ जाती है। लेकिन सिर्फ बच्चों की खुशी पर ही ध्यान न देते हुए इस वास्तु टिप्स से जोड़कर देखा जाए तो ये गिफ्ट बेहद शुभ भी बन सकता है। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। अगर आप भी अपने बच्चों को गिफ्ट देने की सोच रहे हैं तो ये वास्तु टिप्स जान लें। 

ऐसे गिफ्ट दें जो इस्तेमाल किए जा सकें

वास्तु शास्त्र के अनुसार बच्चों को हमेशा उसकी उम्र के हिसाब से ही गिफ्ट देना चाहिए। जैसे की अगर आपका बच्चा 5 साल का है तो उन्हें उनके उम्र के हिसाब से ही गिफ्ट दें। 7 या 8 साल की उम्र में खेलने वाले खिलौने न दें। इससे वो उपहार लंबे समय तक यूं ही पड़ा रहेगा। इससे घर में नकारात्मकता बढ़ जाती है और बच्चों का मन अशांत रहेगा।

ऐसे सॉफ्ट टॉयज न दें

वैसे तो बच्चों को गिफ्ट के नाम पर ज्यादातर सॉफ्ट टॉयज ही दिए जाते हैं, लेकिन कोई हिंसक जानवर जैसे से सांप, चीता, शेर या मगरमच्छ आदि उपहार में ना दें। वास्तु शास्त्र के मुताबिक इससे बच्चे भी हिंसक बन जाते हैं और उनका विकास अच्छे से नहीं होता।

PunjabKesari

मेटल देने से बचें

मेटल या प्लास्टिक से बने खिलौने नहीं देने चाहिए। ऐसे खिलौने देने अशुभ होते हैं। इसकी जगह आप लकड़ी के खिलौने दें।

ऐसे गिफ्ट्स हैं बच्चों के लिए बेस्ट

वास्तु शास्त्र के अनुसार बच्चों के लिए सबसे अच्छा उपहार माइंड बेस्ट गेम हैं। वो इसे मन लगाकर तो खेलगें ही, इसके साथ वो काफी क्रिएटिव होते हैं और उनके दिमाग का अच्छा खासा विकास होता है। ऐसे गेम से बच्चों में सकारात्मकता रहती है और वो दिमाग से तेज बनते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static