शनि दोष के प्रकोप से बचाएंगे ये बेहद आसान Vastu Tips

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2024 - 06:30 PM (IST)

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो हर व्यक्ति पर 9 ग्रहों का प्रभाव अलग- अलग पड़ता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो कुंडली में 9 ग्रह और 12 राशियों शामिल होती हैं। शास्त्रों में ये मान्यता है कि किसी व्यक्ति की कुंडली में किसी ग्रह की दशा कमजोर हो जाती है तो उन्हें जीवन में कई परेशानियां का सामना करना पड़ता है। विद्वानों के अनुसार सभी ग्रहों में शनिदेव को खास स्थान दिया गया है। शनि महाराज को न्याय के देवता माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि शनि देव की बुरी दृष्टि जिसपर भी पड़ती है उसका सर्वनाश हो जाता है। वहीं जिन लोगों की कुंडली में शनि दोष होता है, उन्हें भी काफी नुकसान झेलना पड़ता है। इस दोष से बचने के लिए लोग हर तरह के उपाय करते हैं। वास्तु संबंधी उपाय करने से शनि दोष का प्रभाव कम होता है। आइए जानते हैं इसके बारे में...

कांटे वाले पौधों को रखें घर से दूर

वास्तु शास्त्र एक्सपर्ट्स की मानें तो जो लोग शनि दोष से परेशान हैं, उन्हें अपने घर में किसी भी तरह का कांटे वाला पौधा नहीं लगाना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि कंटीले पौधों के प्रभाव से शनि हिंसक, क्रूर और प्रबल हो जाते हैं।

PunjabKesari

कपड़े खरीदने से बचें

वास्तु शास्त्र की मानें तो शनि दोष से बचने के लिए लोगों को शनिवार के दिन नए कपड़े खरीदने से बचना चाहिए। मान्यता है कि इस दिन नए कपड़े खरीदने शुभ नहीं होता है। 

वस्त्र दाने करने से होता है लाभ

मान्यता है कि किसी जरूरतमंद और गरीब को अपने इस्तेमाल में न आने वाले कपड़े दान करें। इससे शनि देव प्रसन्न हो जाते हैं। इसके साथ ही शनि दोष का प्रभाव खत्म होता है।

PunjabKesari

तुलसी का पौधा

जानकार बताते हैं कि शनि के गलत प्रभावों को दूर करने में तुलसी पौधा को घर में रखना फायदेमंद होगा। कहते हैं कि घर के मुख्य द्वार यानी ईशान कोण की ओर तुलसी का पौधा रखना बेहद शुभ होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static