कलह-क्लेश का कारण बनती हैं गलत दिशा में बनी सीढ़ियां

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 05:46 PM (IST)

अपने जीवन और घर में हर कोई सुख-शांति और प्यार भरा माहौल चाहता है। मगर केवल आपकी चाहत से ऐसा संभव नहीं होता। कई बार आपके जीवन या घर में पनप रहे वास्तु दोष आपके अच्छे भले जीवन को उदास बनाकर रख देते हैं। अगर आप भी जीवन में चल रहे इस उतार-चढ़ाव से परेशान हैं तो जरा सा ध्यान घर के इंटीरियर पर दीजिए। जी हां, ज्यादातर लोग घर बनाते वक्त छोटी-छोटी बातों का ध्यान न रखकर अपने लिए मुसीबत मोल ले लेते हैं। आज हम यहां बात करेंगे घर की सीढ़ियों से जु़ड़े वास्तु टिप्स के बारे में विस्तार से...

Related image,nari

लकड़ी की सीढ़ी

आजकल घर को सुंदर दिखाने के चक्कर में हर कोई इसे अपनी मन मर्जी से सजाना चाहता है। मगर यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में हमेशा खुशियां भरी रहें, तो घर में सीढ़ीयां बनवाते वक्त ध्यान रखें कि ये लकड़ी या फिर पत्थर की बनी हों। स्टील या फिर किसी अन्य धातु  से बनी घर की सीढ़ीयां वास्तु के हिसाब से आपके लिए अशुभ साबित हो सकती हैं।

सीढ़ियों की बनावट

सीढ़ियां बनवाते वक्त हमेशा ध्यान रहे कि वह किसी टेढ़े-मेढ़े डिजाइन की न हों। सीढ़ियां जितनी सीधी होंगी आपके जीवन पर उतना ही पॉजिटिव प्रभाव डालेंगी। टेढ़े-मेढ़े डिजाइन की सीढ़ियां आपके परिवार के लिए मुसीबतें खड़ीं कर सकती हैं।

Image result for straight stairs,nari

संख्या का रखें ध्यान

सीढ़ियां बनवाते वक्त इनकी गिनती का भी खास ध्यान रखें। सीढ़ियों की गिनती गणित के Odd नंबर्स के हिसाब से होनी चाहिएं। जैसे कि 3,5,7,9 या फिर 11 आदि।

घुमावदार सीढ़ियां

अगर सीढ़ियां घुमावदार बना रहे हैं तो उनकी बनावट बाएं से दाएं की तरफ रखें। कोशिश करें नया घर बनवाते वक्त सीढ़ियां मेन डोर के सामने न बनवाएं। अगर घर पुराना है और सीढ़ियां मुख्य द्वार के सामने हैं तो घर के मुख्य द्वार पर बप्पा की तस्वीर स्थापित करें। ऐसा करने से घर में वास्तु दोष नहीं उत्पन्न होंगे।

PunjabKesari,nari

सीढ़ियों के नीचे का स्थान

सीढ़ी के नीचे अगर खाली जगह है तो उसका उपयोग फालतू सामान रखने के लिए करें। सीढ़ियों के नीचे खाली पड़ी जगह जीवन में परेशानियां उत्पन्न करती हैं।

सही जगह

घर की अंदर सीढ़ियां कभी भी बीच में न बनवाएं। कोशिश करें सीढ़ियां घर के बाहर या फिर किसी कोने में बनी हों। अंदर की जगह घर के बाहर बनी सीढ़ियां घर में वास्तु दोष नहीं पैदा होने देती।

साफ-सफाई

कई बार लोग पूरा घर तो साफ कर लेते हैं, मगर सीढ़ियां साफ करने में आलस कर जाते हैं। ऐसी गलती करने से आपके जीवन में उथल-पुथल पैदा हो सकती है। यहां तक कि आपके ऊपर भारी कर्ज की समस्या भी बन सकती है। 

तो ऐसे में घर का निर्माण करते वक्त सीढ़ियों से जुड़ी इन खास बातों का विशेष ध्यान रखें। ताकि आपकी जीवन भी खुशमयी व्यतीत हो पाए।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static