होली के मौके घर लाएं मोती शंख, बढ़ने लगेगा जीवन में धन

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 10:34 AM (IST)

रंगो का त्यौहार होली बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद होता है। कुछ घरों में होली को लेकर तैयारियां शुरु भी हो चुकी होंगी। नवविवाहित जोड़ों के लिए इस दिन खास पूजा रखी जाती है, और भगवान से उनके आने वाले जीवन में खुशियों की मांग की जाती है। वास्तु के अनुसार भी होली का पर्व काफी शुभ माना जाता है। अगर आप चाहें तो वास्तु के अनुसार बताए गए नियमों को होली वाले दिन फॉलो करके जीवन से दरिद्रता और पैसों की कमी दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं होली से जुड़े कुछ खास वास्तु टिप्स के बारे में विस्तार से...

पित्रों के लिए रखें रंग

अगर आप चाहते हैं, आपके घर में हमेशा खुशीयां बनी रहें तो होली वाले दिन सबसे पहले अपने इष्ट देव को रंग लगाएं। साथ ही अपने पित्रों के निमित्त शुद्ध गुलाब से तैयार रंग निकालकर गणपति जी को अर्पित करें। उसके बाद घर के बुजुर्गों के माथे पर गुलाब का तिलक लगाकर होली की शुरुआत करें।

साफ-सफाई

होली को अभी कुछ दिन बाकी हैं, ऐसे में घर की साफ-सफाई जरुर करें। घर में पड़ा पुराना कबाड़ बाहर निकाल फेंके, ऐसा करने से घर से दरिद्रता दूर भागेगी और सुख समृद्धि आपके जीवन में आएगी। वैसे भी होली के बाद गर्मी का मौसम लगभग शुरु हो ही जाता है, ऐसे में वास्तु के हिसाब से घर की साफ-सफाई बेहद जरुरी है।

मोती शंख

शास्त्रों की मानें तो होली वाले दिन घर में मोती शंख लाना काफी शुभ माना जाता है। मान्यता के अनुसार मोती शंख घर लाने से जीवन में धन का प्रवाह बढ़ जाता है।

शुभ रंगो का करें चुनाव

आजकल होली वाले दिन कुछ लोग पक्के और काले रंग का इस्तेमाल करते हैं। मगर इस शुभ अवसर पर काले पक्के रंग का इस्तेमाल अशुभ साबित होता है। होली खेलने के लिए हमेशा गुलाबी, हरे और लाल रंग का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके जीवन पर शुभ असल डलेगा।

चांदी का सिक्का

होली वाले दिन गुलाल के पैकेट में चांदी का सिक्का रखने से भी जीवन में धन की वृद्धि होती है। खासतौर पर आपका रुका हुआ धन इस उपाय को अपनाने से आपको जल्द मिल जाएगा। 


 

Content Writer

Harpreet