वास्तु के अनुसार कभी न करें झाड़ू से जुड़ीं ये गलतियां

punjabkesari.in Saturday, Dec 14, 2019 - 04:40 PM (IST)

हर घर, दुकान और ऑफिस में रखा झाड़ू आपके भाग्य से काफी हद तक जुड़ा है। जी हां, हिंदू धर्म के मुताबिक झाड़ू मां लक्ष्मी का प्रतीक है। जिस घर में रोजाना इसके इस्तेमाल से सफाई की जाती है, वहां कभी भी धन-पदार्थ की कमी नहीं होती। मगर घर में झाड़ू रखते वक्त कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरुर है, आइए जानते हैं कैसे...

Related image,nari

नजर से दूर

झाड़ू हमेशा दूसरे लोगों की नजर से दूर रखना चाहिए। यानि घर पर आने वाले लोगों की नजर इस पर न पड़ने दें। ऐसा होने से घर की सुख-शांति पर बुरा असर पड़ता है।

सूरज ढलने के बाद

सूर्यास्त के बाद कभी झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि सूरज ढलने के बाद घर में झाड़ू लगाने से व्यक्ति को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Image result for sunset,nari

दरिद्रता

कभी भी झाड़ू खड़ा करके न रखें। झाड़ू को खड़ा रखने से मतलब घर में कलह-कलेश को बुलावा देना है। खराब होने पर झाड़ू को घर से बाहर जरुर फेंके। कुछ लोग आधे-अधूरे खराब हुए झाड़ू को स्टोर में रख देते हैं, मगर ऐसा करने से घर में दरिद्रता को बढ़ावा मिलता है।

झाड़़ू लगाने वक्त

जब पति, बेटा या बेटी घर से बाहर जाएं तो तुरंत झाड़़ू लगाने की गलती न करें। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। उनके जाने से लगभग 1 घंटे बाद ही घर में झाड़ू लगाएं।

Related image,nari

कूड़ेदान के पास

पूजा घर के लिए अलग से झाड़ू का इस्तेमाल करें। लक्ष्मी के प्रतीक झाड़ू को कूड़ेदान के पास रखने से बचें।

मुख्य द्वार के पास

घर के मुख्य द्वार के पास भी कभी झाड़ू न रखें। ऐसा करने से भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। झाड़ू को हमेशा घर की दक्षिण या फिर दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही रखें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static