सुख के खोले द्घार, इस कोने में लगाए राधा-कृष्ण की तस्वीर

punjabkesari.in Wednesday, Jul 08, 2020 - 07:19 PM (IST)

घर पर रखी हर चीज का हमारे जीवन से गहरा संबंध होता है। इसतरह कुछ चीजें जिंदगी में साकारात्मक प्रभाव डालती है तो कुछ चीजें ऐसी भी होती है जिसके घर पर होने से नेगेटिविटी फैलती है। इसतरह बहुत से लोग घर पर देवी-देवताओं की तस्वीरें लगाते है। मगर इन्हें सही दिशा पर लगाने से ही शुभ फल की प्राप्ति होती है। तो चलिए आज हम आपको बताते है घर पर भगवान की प्रतिमा लगाने के लिए कौन सी दिशा उचित मानी जाती है। 

यहां लगाएं बाल कृष्ण की तस्वीर 

वास्तु के अनुसार गर्भवती महिला को अपने कमरे में श्रीकृष्ण के बाल रूप की तस्वीर लगानी चाहिए। साथ ही उस तस्वीर को बार- बार देखना चाहिए। कहा जाता है कि इस दौरान भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप की फोटो देखने से कृष्णा जी जैसा सुंदर, नटखट और शक्तिशाली पुत्र होता है। साथ ही इस समय में गर्भवती महिला का मन खुश रहता है।

रिश्ते में मिठास लाती यह तस्वीर

जिन लोगों की शादीशुदा जिंदगी में परेशानी रहती है। घर पर हमेशा लड़ाई- झगड़ों वाला माहौल बना रहता है। इन लोगों को अपने बेडरूम में राधा- कृष्ण की तस्वीर लगानी चाहिए। इससे संबंधों में मिठास आने के साथ वैवाहिक जीवन सुखमय बीतता है। 

इन तस्वीरों को लगाने से बचें

वास्तु के अनुसार घर की दीवारों पर रामायण और महाभारत के युद्ध के समय की तस्वीरें लगाने से बचना चाहिए। ऐसी युद्धस्थल और हिंसक तस्वीर घर पर नाकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है। इससे घर में कलह- क्लेश, लड़ाई-झगड़ें होने वााल माहौल बनता है। इसतरह परिवार के सदस्यों में मनमुटाव होने मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

इस दिशा में लगाएं ये तस्वीरें

दुखों को हरने वाले संकटमोचन हनुमान जी की तस्वीर को घर पर लगाने के लिए दक्षिण दिशा को सबसे उत्तम माना जाता है। इसके साथ ही इसी दिशा में स्वस्तिक बनाना, कमल के फूलों का गुलदस्ता या बुके रखना शुभता का प्रतीक माना जाता है। 

सकारात्मक ऊर्जा के लिए लगाएं ये तस्वीरें

घर के मंदिर या दीवारों पर शिवजी, कुबेर, गंधर्वदेव की तस्वीर लगाने की सही उत्तर मानी जाती है। इसके साथ ही देवी लक्ष्मी, मां दुर्गा, मां सरस्वती की तस्वीरें और मूर्तियां भी हमेशा उत्तर दिशा में ही होनी चाहिए। इससे घर-परिवार में साकारात्मक ऊर्जा का संचार होने के साथ खुशियों का आगमन होता है।

 

इस बातों का भी रखें ध्यान

-घर पर देवी-देवताओं की तस्वीर या मूर्तियां रखने और नियमित पूजा- अर्चना करने से साकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। 
- धन की देवी लक्ष्मी की बैठी मुद्रा में तस्वीर या मूर्ति रखने से आर्थिक परेशानी खत्म होने के साथ घर का वास्तुदोष दूर होता है। 
- मां दुर्गा की तस्वीर लगाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखे कि शेर का मुंह खुला न हो। नहीं तो इससे जीवन में कठिनाओं का सामना करना पड़ सकता है। 

Content Writer

neetu