ऐसा होना चाहिए घर का ड्राइंग रुम, कभी भी नहीं आएगी कंगाली

punjabkesari.in Saturday, Jul 02, 2022 - 05:26 PM (IST)

घर का एक-एक कोणा बहुत ही जरुरी होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ड्राइंग रुम, गेस्ट रुम और घर के सारे रुम आपके स्वस्थ और खुशहाल रखने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि इन कमरों का वास्तु सही हो तो घर में पॉजिटिव एनर्जी, सुख और समृद्धि रहती है। ऐसा माना जाता है कि जिस  घर परिवार में सुख-शांति हो वहां मां लक्ष्मी सदैव वास करती हैं। मां लक्ष्मी का वास होने से घर में कभी भी कंगाली नहीं आती। ड्राइंग रुम के भी कुछ वास्तु टिप्स बताए गए हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

इस दिशा में हो ड्राइंग रुम 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, ड्राइंग रुम घर के ईशान कोण से पूर्व की ओर या फिर उत्तर से वायव्य कोण को ओर होना चाहिए।

खिड़कियों की दिशा 

ड्राइंग रुम में लगी खिड़कियां पूर्व या फिर उत्तर दिशा में होनी चाहिए। इससे आपके घर में रोशनी औ हवा का आगमन रहता है।  

गेट हो इस दिशा में 

वास्तु के अनुसार ड्राइंग रुम का गेट पूर्व या फिर उत्तर दिशा में होना चाहिए और सोफा, कुर्सी, दीवान आदि चीजों की व्यवस्था दक्षिण और पश्मिच दिशा में होने चाहिए। 

रंगों का भी रखें ध्यान 

ड्राइंग रुम में दीवारों पर हल्के रंग का ही पेंट करवाएं। आप हल्के नीले, हल्के हरे और आसमानी रंग का पेंट करवा सकते हैं। ध्यान रखें कि कमरे की छत में सफेद रंग का पेंट ही करवाएं। रुप में खिड़की और दरवाजे के पर्दे दीवारों के रंगों से मिलते जुलते ही चूनें। इससे आपके घर में पॉजिटीविटी आती है और मां लक्ष्मी भी सदैव आप पर प्रसन्न रहती हैं। 

ऐसे चित्र लगाएं

ड्राइंग रुम में आप परिवार को चित्र लगा सकते हैं। यह चित्र आप दक्षिण दिशा में लगाएं। इससे आपके घर में खुशियां आएगी। इसके अलावा यदि आप एक्वेरियम ड्राइंग रुम में रखना चाहते हैं तो उत्तर दिशा में रख सकते हैं। दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर भी घर में लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। 


 

Content Writer

palak