घर में रखा है तुलसी का पौधा तो यह नियम जरूर मानें

punjabkesari.in Thursday, Jan 25, 2024 - 06:17 PM (IST)

हिन्दू धर्म में तुलसी का पौधा खास स्थान रखता है।  इस पावन पौधे को घर में लगाने से सुख-समृद्धि का वास होता है। साथ ही इसे सनातन धर्म में मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। हिंदू धर्म से जुड़े लोगों के घर-आंगन में आपको तुलसी का पौधा जरूर मिलेगा। तुलसी के आगे घी की दीपक भी जलाया जाता है लेकिन कई बार जाने अनजाने में तुलसी पूजा के दौरान हम कुछ गलतियां कर बैठते हैं जो कि अशुभ मानी जाती है । अगर आपके घर में भी तुलसी का पौधा है तो आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। ऐसा ज्योतिष और वास्तु दोनों ही शास्त्र में बताया गया है। 

घर में तुलसी के पौधे को लगाने के नियम

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में लगा तुलसी का पौधा हमेशा हरा-भरा रहना चाहिए क्योंकि ये धन-वैभव का प्रतीक माना गया है। अगर ये सूख जाए तो अशुभ माना जाता है। इसलिए इसकी देखभाल करना बहुत जरुरी है,ताकि घर में शुभता बनी रहे।

तुलसी का सही दिशा में होना बहुत जरूरी है। तुलसी के पौधे को घर के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) में लगाना चाहिए। 

अगर आपके भी घर में लगा तुलसी का पौधा सूख चुका है तो ऐसे में उसे वहां से हटा दें और किसी साफ नदी में प्रवाह दें। सूख चुकी तुलसी को घर में अधिक समय तक न रखें।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तुलसी का सीधा संबंध ग्रहों से भी है, घर में तुलसी का पौधा लगाने से पहले एक बार किसी अच्छे ज्योतिष से परामर्श जरुर लें । क्योंकि जिन लोगों का बुध ग्रह धन से संबंध रखता है, अगर वो लोग तुलसी के पौधे को छत पर रखते है तो उन्हें आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।

तुलसी से जुड़े कुछ उपाय 

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु का माना जाता है। वास्तु के अनुसार, अगर गुरुवार को तुलसी के पौधे पर एक छोटा सा कलावा बांध दिया जाए तो भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है।

शुक्रवार के दिन तुलसी के पौधे में कच्चा दूध चढ़ाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है।

रविवार और एकादशी के दिनों को छोड़कर अन्य दिनों में तुलसी के पौधे में जल चढ़ाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। 


 

Content Writer

Vandana