मुख्य द्वार पर लगाएं इस पवित्र पौधे की जड़, घर में नहीं रहेगी पैसे की कमी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 18, 2023 - 12:50 PM (IST)

हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत ही महत्व बताया गया है। इस शास्त्र की मानें तो घर में कुछ पौधे लगाना बहुत ही शुभ माने जाते हैं। उन्हीं पौधो में से एक है तुलसी का पौधा। तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म शास्त् रमें भी बहुत ही माननीय माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, रोजाना तुलसी के पौधे की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। पौधे के अलावा तुलसी की जड़ भी बहुत ही लाभकारी मानी जाती है। मुख्य द्वार पर तुलसी की पौधे की जड़ लगाने से कई तरह की परेशानियां भी दूर होती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इससे जुड़ी कुछ वास्तु टिप्स...

वास्तु दोष होगा दूर 

मान्यताओं के अनुसार, तुलसी की जड़ मुख्य द्वार में लटकाने से घर का वास्तु दोष दूर होता है। इसके अलावा घर की नेगेटिविटी भी दूर होती है और परिवार के सदस्यों में खुशियां बढ़ती हैं।  

घर में आती है पॉजिटिव एनर्जी 

इसे मुख्य द्वार पर लटाकने से घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है। इसके अलावा धन का लाभ भी होगा और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होगा। 

नहीं होगी धन की कमी 

घर में इसका पौधा लगाने से कभी भी पैसे की कमी नहीं होती। इसके अलावा व्यक्ति के ऊपर मां लक्ष्मी भी कृपा बरसाती हैं।  

ऐसे बांधे पौधे की जड़ 

मुख्य द्वार पर पौधे की जड़ टांगने से पहले इसको गंगाजल के साथ साफ कर लें। इसके बाद लाल कपड़ा और थोड़े से चावल एक कपड़े की पोठली में बांधे। इसके बाद कलावे के साथ पोटली भी मुख्य द्वार पर बांध लें। 

इस बात का ध्यान रखें 

तुलसी का पड़ हमेशा पौधे से इस तरह निकालें की यह बिल्कुल भी न सूखे। सूखी हुई तुलसी घर में लगाना अशुभ मानी जाती है।  

Content Writer

palak