तरक्की में रुकावट कहीं स्टोर रूम की गलत दिशा तो नहीं?

5/26/2020 1:28:41 PM

घर की गलत दिशा में बना स्टोर रूम आपके लिए परेशानी की वजह बन सकता है। घर के स्टोर रूम का इस्तेमाल उन वस्तुओं के लिए किया जाता है, जिनकी वर्तमान में खास जरूरत नहीं होती, मगर अनुभव के आधार पर उन वस्तुओं का इस्तेमाल भविष्य में किया जा सकता है। मगर कुछ लोग स्टोर रूम में रखी जाने वाली वस्तुओं को सहेज कर नहीं रखते जिस चीज का गहर असर आपके जीवन पर पड़ता है। गलत दिशा में बना घर का स्टोर और उसमें पड़ी वस्तुएं आपके जीवन में स्वास्थय और धन से जुड़ी परेशानियां ला सकता है। आइए जानते हैं कौन सी दिशा में स्टोर में होना चाहिए और किस दिशा में इसे नहीं बनवाना चाहिए...

 

धन और अवसर से जुड़ी दिशाएं

जैसा कि आप जानते ही हैं कि स्टोर में अक्सर भारी भरकम चीजें ही पड़ी रहती हैं। धन-लक्ष्मी व शुभ अवसरों से जुड़ी दिशाओं में कभी भी आपको स्टोर नहीं बनवाना चाहिए। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के करियर के विकास और धन के आगमन में कमी आती है।

money vastu tips, nari

उत्तर-पूर्व दिशा में बना स्टोर रूम

वास्तु की मानें तो घर की खुशहाली के लिए घर के इस कोने का हल्का और खुला होना जरूरी है। इस दिशा का असर घर वालों की प्रज्ञा और मानसिक स्पष्टता पर डलता है। ऐसे में इतना महत्व रखने वाली जगह पर कभी भी भारी भरकम या फिर पुरानी चीजें नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से घरवालों पर नेगेटिव एनर्जी का असर डलता है।

पूर्व दिशा का स्टोर रूम

इस दिशा में बना स्टोर रूम घरवालों पर बहुत तरीके से नकारात्मक प्रभाव डालता है। जैसे कि यहां पड़ा भारी भरकम सामान आपको समाज से दूर करता है, आपकी सोच को नेगेटिव ख्यालों से भरता है, जिसका गहरा असर आपकी सेहत पर भी पड़ता है। चाहते हुए भी आप समाज में लोगों के साथ अच्छे से रिश्ते नहीं निभा सकते। ऐसे में इस दिशा में स्टोर बनाने से खास परहेज करें।

दक्षिण-पूर्व दिशा

घर में धन का आना अलग बात है, उससे भी खास बात है कि वह धन आपके जीवन में कब तक टिकता है। कहीं वह धन बेवजह खर्च होकर आपकी जेब फिर से खाली तो नहीं कर रहा। इस बात के पीछे छिपी वजह घर का स्टोर रूम हो सकता है। ध्यान करें कहीं आपका स्टोर भी तो घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में तो नहीं बना। अगर हां तो आज ही स्टोर को किसी और कमरे में तबदील कर लें। नहीं तो बेवजह से खर्चों का सिलसिला इसी तरह चलता रहेगा।

nari

सही दिशा

वास्तु की मानें तो भारी भरकम सामान को रखने के लिए घर की दक्षिण से पश्चिम दिशा ठीक रहती है। यहां तक कि दक्षिण दिशा में बना स्टोर शुभ माना गया है। इस दिशा में स्टोर होने से घर वालों के मन में आत्म विश्वास और एक खास रक्षा कवच की शक्ति वह महसूस करते हैं। खासतौर पर दक्षिण दिशा में बना स्टोर अनचाहे डर से मुक्ति दिलाने में मदद करता है।

तनाव होता है कम

दक्षिण-पश्चिम में स्टोर बनाने से घर के लोगों में तनाव कम होता है। यह आपके लिए धन लाभ की वजह बनता है।

आर्थिक और सामाजिक लाभ

दक्षिण पश्चिम दिशा में बना स्टोर आपको समाज के प्रति उजागर व समाज में आपकी शान और शौकत बढ़ाता है।

happy life,nari


Edited By

Harpreet

Related News