मानसिक शांति देगा Snake Plant, इस दिशा में लगाने से होगा फायदा

punjabkesari.in Saturday, Mar 30, 2024 - 12:42 PM (IST)

वास्तु शास्त्र में एनर्जी का खास महत्व बताया गया है। इस शास्त्र के अनुसार, घर में लगे पेड़-पौधों को एक ऊर्जा होती है जिसका प्रभाव घर में रहने वाले लोगों पर पड़ता है। इस शास्त्र में पेड़-पौधों का भी विशेष महत्व बताया गया है। इन्हें घर में लगाने से सुख-समृद्धि और शांति आती है। कुछ ऐसे इंडोर प्लांट्स वास्तु में बताए गए हैं जो पॉजिटिविटी के साथ-साथ घर के सदस्यों के लिए खुशहाली लेकर आते हैं। इन्हीं पौधों में से एक है स्नेक प्लांट, स्नेक प्लांट को घर की किस दिशा में लगाना चाहिए और इससे यहां लगाने से क्या-क्या फायदे होते हैं। आज आपको इस बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं। 

वास्तु दोष होगा दूर 

यह ऐसा पौधा माना जाता है जिसे घर में लगाने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। इसे घर में लगाने से धन के रास्ते खुलते हैं और वास्तु दोष भी दूर होता है। 

वातावरण रहेगा शुद्ध 

यह पौधा एक नैचुरल प्यूरीफायर के तौर पर माना जाता है इसे घर में लगाने से वातावरण शुद्ध होता है। इसे घर की दक्षिण दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। यहां पर इसे लगाने से नेगेटिव एनर्जी दूर होती है और पॉजिटिविटी आती है। इसके अलावा यह पौधा घर के सदस्यों में प्यार भी बढ़ाता है।

मिलेगी मानसिक शांति 

घर में यह पौधा लगाने से सुख-शांति आती है। इसके अलावा यह घर के सदस्यों को मानसिक शांति देने में भी मदद करता है। 

मुख्य द्वार पर रखें 

इसे घर के मुख्य द्वार पर भी रखना शुभ माना जाता है। ऊंची जगह जैसे किसी टेबल या कैबिनेट पर इसे रखने से फायदा होता है परंतु भूलकर भी स्नेक प्लांट बाथरुम के पास नहीं रखना चाहिए। यहां पर इसे रखने से एनर्जी प्रभावित होती है। बाथरुम के पास स्नेक प्लांट रखने से इसकी एनर्जी प्रभावित होती है। इसे खिड़की के पास रखना चाहिए ताकि सीधी एनर्जी इस पौधे को मिल सके।  

बेडरुम 

इस पौधे को बेडरुम में भी रखना शुभ माना जाता है। यहां पर इसे रखने से रिश्तों में मिठास आती है।


 

Content Writer

palak