ऑफिस टेबल में भूलकर भी न रखें ये चीजें, प्रमोशन और तरक्की में आ सकती है रुकावट

punjabkesari.in Friday, Feb 02, 2024 - 04:16 PM (IST)

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे आस- पास की चीजें हमेशा ही सकारात्मक या नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करती हैं। इसका असर आम लोगों के जीवन पर भी पड़ता है। वास्तु एक्सपर्ट्स की मानें तो घर के अलावा ऑफिस में आप जहां इतना लंबा वक्त बिताते हैं वहां के वास्तु का भी आपको ध्यान रखना चाहिए। इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और प्रोफेशनल लाइफ में तरक्की मिलती है। आइए आपको बताते हैं ऑफिस में आपके टेबल से जुड़े वास्तु टिप्स जिसका आपको खास ध्यान रखना चाहिए।

ऑफिस के टेबल की दिशा

वास्तु शास्त्र के नियमों के मुताबिक आप जिस डेस्क पर काम करते हैं, उसकी दिशा ऐसी होनी चाहिए कि आपकी पीठ दीवार की तरफ हो। वास्तु के अनुसार आपकी पीठ मुख्य प्रवेश द्वार, खिड़की या उत्तर- ईशान की ओर नहीं होनी चाहिए। आपकी कुर्सी भी ऐसे रखें कि ऑफिस में आने वाले हर व्यक्ति पर आपकी नजर पड़े।

टेबल पर रखें ये चीजें

ऑफिस की टेबल पर क्या- क्या चीजें रखनी चाहिए, इस बात का भी खास ध्यान रखना चाहिए। ज्यादातर लोग अपनी टेबल पर क्रिस्टल पेपर वेट रखते हैं। क्रिस्टल पेपर वेट हमेशा उत्तर- पूर्व दिशा में रखना चाहिए। वहीं पानी की बोतल उत्तर दिशा की ओर ही रखना चाहिए। अगर आपके टेबल पर कुछ जरूरी पेपर फाइल्स है तो उन्हें हमेशा दाईं ओर रखना चाहिए।

बांस का पौधा

ऑफिस की टेबल पर आप ग्लोब, टेबल घड़ी, नोटपैड-पेन और पिरामिड रखते हैं तो इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है। बांस का पौधा लगाना शुभ माना जाता है।

टेबल पर कभी न रखें ये चीजें

वास्तु के अनुसार ऑफिस की टेबल पर काली या लाल रंग की चीजें नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा टेबल पर शीशा या आइना भी नहीं रखना चाहिए। ऑफिस टेबल पर कोई धारदार चीज रखना भी अशुभ माना जाता है। ऑफिस की डेस्क पर बैठकर कभी भी खाना-पीना नहीं चाहिए, ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है।

Content Editor

Charanjeet Kaur