Vastu Tips: कारोबार में मिलेगी तरक्की, वर्कप्लेस पर इन बातों का रखें खास ध्यान

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2022 - 03:25 PM (IST)

अच्छे जीवन और परिवार का पेट भरने के लिए व्यक्ति सारा दिन कठिन परिश्रम करता है लेकिन कई बार सारा दिन मेहनत के बाद भी व्यक्ति को अपने कार्य के अनुसार, फल नहीं मिल पाता। जिसके कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। घर के निर्माण कार्य में भी वास्तु दोष का पूरा ख्याल रखा जाता है वैसे ही कारोबार के लिए भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है। अगर आपके कारोबार या व्यापारिक जगह पर वास्तु दोष हो तो इससे भी व्यक्ति की तरक्की रुक सकती है। आज आपको कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जिनसे आपके ऑफिस का वास्तु दोष दूर हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

ऑफिस की पूर्व दिशा में स्थापित करें मुख्य द्वार 

ऑफिस बनवाते समय आप ऑफिस के पूर्व में मुख्य द्वार पर स्थापित करें। इसके अलावा पश्चिम से पूर्व की ओर का फर्श भी ढलानदार बनवाएं। 

इस दिशा में रखें तिजोरी 

दुकान या कारोबार में आप तिजोरी हमेशा उत्तर दिशा में ही बैठे। उत्तर दिशा को भगवान कुबेर की दिशा माना जाता है। इसलिए आप तिजोरी को इसी दिशा में रखें। व्यापार में भी धीरे-धीरे तरक्की मिलेगी। इसके अलावा धन के देवता कुबेर की भी आप पर कृपा रहेगी। 

मालिक इस दिशा में बैठे 

बिजनेस में यदि आप तरक्की पाना चाहते हैं तो आप दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही बैठे। आपके पीछे एक ठोस दीवार होनी चाहिए। आप यहां बैठते हैं वहां पर कोई खिड़की या कांच की दीवार नहीं होनी चाहिए। 

अपने टेबल पर रखें ये चीजें

यदि आप अपने बिजनेस में तरक्की पाना चाहते हैं तो श्रीयंत्र, व्यापार वृद्धि यंत्र, किस्टल का कछुआ, क्रिस्टर बॉल, हाथी आदि चीजों को रख सकते हैं। वास्तु मान्यताओं के अनुसार, यह चीजें आपके जीवन में से वास्तु दोष खत्म करती हैं। साथ में आपके घर में भी पॉजिटिव एनर्जी का वास होता है। 

बेकार की चीजें न रखें 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऑफिस के टेबल पर कभी भी बेकार का सामान नहीं रखना चाहिए। इससे ऑफिस की बरकत जा सकती है। 

ऑफिस की इस दिशा में बनाएं पूजा स्थल 

यदि आप व्यापार में तरक्की पाना चाहते हैं तो ऑफिस को ईशान कोणे में बनवाएं। ईशान कोण को हमेशा साफ रखें। इस कोणे में कभी भी जूते-चप्पल न रखें। 

 

Content Writer

palak