Vastu Tips: जानिए शीशा कैसे चमका सकता है आपकी किस्मत?

punjabkesari.in Monday, Jan 06, 2020 - 11:36 AM (IST)

घर में लगा शीशा दिखने में बहुत ही आम सी चीज है, मगर वास्तु की मानें तो शीशे का खास संबंध आपके भाग्य से है। जी हां, सही दिशा में लगा शीशा आपके लिए खुशियां लाता है वहीं यदि इसे आप वास्तु के अनुसार नहीं लगाएंगे तो आपके लिए मुश्किल भी बन सकती है। आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार शीशे से जुड़े कुछ खास वास्तु टिप्स...

अलमारी के सामने शीशा

शीशे से जुड़े छोटे-छोटे बदलाव आपके घर और जीवन में पैसों से जुड़ी खुशियां ला सकते हैं। अगर आप घर की तिजोरी या फिर अल्मारी के सामने शीशा रखते हैं तो आपके घर में कभी धन-दौलत की कमी नहीं आती।

स्वास्थय के लिए फायदेमंद

अगर आप घर की नार्थ यानि उत्तर दिशा में शीशा लगाते हैं तो आपके लिए यह काफी शुभ साबित होता है। वास्तु के अनुसार घर की नार्थ दिशा कुबेर का स्थान मानी जाती है। घर की इस दिशा में शीशा लगाने और उसमें खुद का चेहरा देखने से आपका स्वास्थ हमेशा बरकरार रहता है।

दुकान के गल्ले में

यदि एक बिजनेस मैन अपने गल्ले यानि पैसे रखने वाली जगह में एक छोटा सा शीशा रखता है तो उसका कारोबार दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की करेगा। दुकान के गल्ले में शीशा रखने से ग्राहकों की संख्या में तेजी से वृद्धि होती है।

बाथरुम में शीशा

तंदरुस्त शरीर के लिए कभी भी बाथरुम में शीशा न लगवाएं। ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी का प्रवाह पैदा होता है। अगर शीशा लगाना ही है तो उत्तर दिशा में बनी दीवार पर ही शीशा लगाएं। ऐसा करने से नेगेटिव एनर्जी कम पैदा होगी।

ड्रेसिंग रुम

ड्रेसिंग रुम में जो शीशा लगवाएं, उसकी ऊंचाई जमीन से 4 से 5 फीट ऊंची होनी चाहिए।

कुछ और खास टिप्स...

-वास्तु के अनुसार साउथ दिशा को अग्नि का स्थान माना जाता है, ऐसे में इस दिशा में शीशा लगवाने से परिवार में झगड़ों की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में घर की सुख शांति बनाए रखने के लिए घर की इस दिशा में शीशा लगवाने से खास बचें।

- वास्तु के मुताबिक कभी भी एक शीशे के सामने दूसरा शीशा नहीं लगवाना चाहिए। ऐसा करने से घर का माहौल हमेशा थकावट और सुस्ती वाला बना रहता है।

- वास्तु के अनुसार रसोई घर कभी भी घर के ईशान कोण में नहीं होना चाहिए। घर का ईशान कोण किसी भी चीज या शक्ति को बहुत जल्द ग्रहण करता है। ऐसे में यदि आप घर की किचन इस कोने में बनवाते हैं तो घर की पॉजिटिव एनर्जी नेगेटिविटी में तबदील हो सकती है।

- सुख और चैन से भरपूर नींद पाने के लिए बेडरुम में कभी भी शीशा न लगवाएं।

- चकोर और त्रिकोण आकार के शीशे घर के लिए शुभ माने जाते हैं। ओवल या फिर राउंड शेप के शीशे घर में लगाने से खास परहेज करें। 


 

Content Writer

Harpreet