घर के मुख्य द्वार पर लगाएं आम के पत्ते, Negative Energy होगी दूर

punjabkesari.in Monday, Aug 07, 2023 - 03:43 PM (IST)

वास्तु शास्त्र में प्रकृति को भी बहुत ही महत्व दिया गया है। इस शास्त्र में कुछ पेड़-पौधों को बहुत ही पूजनीय माना जाता है। जैसे पीपल का पेड़, आम का पेड़, बरगद का पेड़ आदि। आम के पेड़ के भी इस शास्त्र में कई सारे उपाय बताए गए हैं। पत्तियों से लेकर आम की लकड़ियां कई सारे मांगलिक कार्यों में इस्तेमाल की जाती है। तो चलिए आज आपको आम के पत्तों से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जो आपके परेशानियां दूर करेंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में....

मुख्य द्वार पर लटकाएं 

मान्यताओं के अनुसार, आम के पेड़ को मंगल का कारक माना जाता है। इसलिए कोई भी मांगलिक कार्य करने से पहले इसके पत्तों का इस्तेमाल भी किया जाता है। घर के मुख्य द्वार पर इन पत्तों को लटकाने से परिवार को बुरी नजर नहीं लगती। इसके अलावा घर की नेगेटिव एनर्जी भी दूर होती है और घर में सुख-समृद्धि आती है। 

धन लाभ के बनेंगे योग 

पूजा के दौरान आम के पत्तों पर बारिश का पानी छिड़कें। इससे पैसों की कमी दूर होगी और धन लाभ के योग भी बनेंगे। 

करियर में मिलेगी सफलता 

अगर आपके करियर में कोई बाधा आ रही है तो आम के पेड़ की जड़ों पर जल अर्पित करें। जल अर्पित करने के बाद आम के पेड़ को प्रणाम करें। इससे आपके करियर में आ रही दिक्कतें दूर होगी और सफलता के मार्ग भी खुलेंगे। 

मंदिर में रखें आम के पत्ते

इसके अलावा घर के मंदिर को भी आम के पत्तों से सजाएं। भगवान गणेश की मूर्ति या तस्वीर के पास आम के पत्ते रखें। इससे घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं होगी और बरकत बनी रहेगी। 

प्रसन्न होंगे हनुमान जी 

ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, आम हनुमान जी का अति प्रिय फल माना जाता है। आम के पत्ते पर चंदन से जय श्री राम लिखकर हनुमान जी को मंदिर में अर्पित करें। इससे पवनपुत्र की कृपा परिवार को मिलेगी। 

नोट: ऊपर दी गई सूचना सिर्फ जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है।

Content Writer

palak