मां लक्ष्मी का होगा घर में आगमन, रोज सुबह उठते ही मुख्य द्वार पर करें ये 4 काम

punjabkesari.in Monday, Apr 17, 2023 - 12:57 PM (IST)

वास्तु शास्त्र में ऐसी कई चीजें बताई गई हैं जिनका घर में इस्तेमाल करने से नेगेटिविटी दूर होती है। माना जाता है जहां पर नेगेटिविटी हो वहां पर कभी भी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता न ही सुख-समृद्धि आती है। घर की नेगेटिविटी दूर करने के लिए वास्तु शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं जिनका आप पालन कर सकते हैं। मुख्य तौर पर घर के मुख्य द्वार पर कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनसे घर में नेगेटिविटी नहीं आती। तो चलिए आपको बताते हैं मुख्य द्वार से जुड़े कुछ वास्तु उपाय...

घर के द्वार पर मारे पानी के छिंटे 

रोज नहाने के बाद घर के मंदिर में पूजा करें, फिर एक बर्तन में पानी लेकर थोड़ी सी इसमें हल्दी डालें। इस हल्दी वाले पानी के मुख्य द्वार पर छींटे मारें। इसके अलावा द्वार पर दोनों ओर थोड़ा-थोड़ा पानी डाल दें। इससे नेगेटिविटी दूर होगी और मां लक्ष्मी का घर में आगमन होगा। 

स्वास्तिक का लगाएं चिन्ह

घर से निकलने से पहले मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह जरुर बनाएं। मान्यताओं के अनुसार, स्वास्तिक की रोज पूजा करें इससे घर की बुरी नजर भी दूर होती है। 

साफ रखें मुख्य द्वार 

घर के मुख्य द्वार को हमेशा साफ रखें क्योंकि इसके जरिए ही घर में नेगेटिव एनर्जी आती है। घर की महिलाएं यदि रोज जागने के बाद मुख्य द्वार साफ करें तो इससे नेगेटिविटी दूर होती है। 

शाम को जलाएं दीपक 

शाम के समय बहुत से लोग घर में दीपक जलाते हैं। वहीं वास्तु मान्यताओं की मानें तो मंदिर में दीपक जलाने के अलावा एक दीपक घर के मुख्य द्वार पर भी रखें। इससे मुख्य द्वार रोशन रहता है और मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होकर घर में प्रवेश करती हैं। 

Content Writer

palak