Vastu Tips: घर में धन की देवी मां लक्ष्मी की रखी ऐसी प्रतिमा तो छा जाएगी गरीबी!

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2023 - 12:17 PM (IST)

हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है। घर में संपन्नता और धन के आगमन के लिए मां की घर पर कृपा होना बहुत ही आवश्यक है। देव लक्ष्मी की कृपा से जीवन में सुख-समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है। इसके अलावा वास्तु शास्त्र में भी मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कुछ खास उपाय बताए गए हैं। इन्हीं उपायों में से यह भी बताया गया है कि मां की मूर्ति किस दिशा में रखनी चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं कि मां की मूर्ति घर की कहां रखने से घर में पैसे का आगमन होता है...

इस दिशा में न लगाएं तस्वीर 

वास्तु मान्यताओं के अनुसार, घर में कभी भी मां लक्ष्मी की प्रतिमा घर की दक्षिण दिशा में नहीं लगानी चाहिए। इस दिशा में प्रतिमा लगाने से घर में गरीबी आने लगती है। इसके अलावा आर्थिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

मां की खड़ी हुई प्रतिमा 

इसके अलावा घर में कभी भी मां की खड़ी हुई प्रतिमा नहीं रखनी चाहिए। आप घर में मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर या फिर मूर्ति रखें जिसमें वह कमल के फूल पर विराजमान हो। ऐसी तस्वीर घर में रखना शुभ मानी जाती है। इसके अलावा ऐसी तस्वीर भी घर में रखना शुभ मानी जाती है जिसमें वह सोने का सिक्का बरसा रही हों। 

गणेश जी के साथ न रखें 

बहुत से लोगों ने घर में मां लक्ष्मी की प्रतिमा गणेश जी के साथ रखी होती है परंतु मान्यताओं के अनुसार, घर में ऐसी तस्वीर रखना अशुभ माना जाता है। मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी है ऐसे में उनकी मूर्ति हमेशा विष्णु जी के साथ ही रखनी चाहिए। 

PunjabKesari

दीवार के साथ न रखें प्रतिमा 

मां लक्ष्मी की मूर्ति कभी भी दीवार के साथ लगाकर नहीं रखनी चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, इस तरह मूर्ति रखने से वास्तु दोष लगता है। इसलिए मूर्ति और दीवार में पर्याप्त दूरी बनाकर रखें । 

यहां तस्वीर लगाने से आएगी सुख-समृद्धि 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में माता लक्ष्मी की मूर्ति या फोटो लगाने के लिए उत्तर दिशा शुभ मानी जाती है। मान्यताओं के अनुसार, इससे घर में सुख-समृद्धि, धन-धान्य और वैभव आता है। इसके अलावा इस दिशा में तस्वीर लगाने से व्यापार में भी फायदा मिलता है। 

PunjabKesari

इस धातु की मूर्ति न रखें  

मूर्ति घर में किस धातु की रखनी चाहिए यह भी वास्तु शास्त्र में बहुत ही मान्यता रखता है। मान्यताओं के अनुसार, कभी भी मां लक्ष्मी की मूर्ति प्लॉस्टर ऑफ पेरिस से बनी घर पर नहीं रखनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static