Vastu Tips: बच्चों का फ्यूचर ब्राइट बनाएगी कमरे की रोशनी!

punjabkesari.in Sunday, Jan 19, 2020 - 10:41 AM (IST)

पुरातन समय से चला आ रहा वास्तु एक तरह का घर सजाने का तरीका है। वास्तु के अनुसार घर सजाते वक्त कुछ खास नियमों और दिशाओं का ध्यान रखा जाता है। ये नियम आप और आपके परिवार के लिए शुभ माने जाते हैं। आज हम यहां बात करेंगे वास्तु के अनुसार घर में बच्चों का कमरा किस तरीके से बनना चाहिए...

 

कमरे की सही दिशा

बच्चों का कमरा पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए। इस दिशा में कमरा होने से बच्चों का कुछ नया सीखने की पॉवर बढ़ेगी। वे जल्द से जल्द चीजों को समझेंगे जिससे आपको उनकी पढ़ाई-लिखाई में बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिलेंगी।

कमरे की रोशनी

बच्चों के कमरे में लाइट्स हमेशा ब्राइट रखें। डल लाइट होने से उन्हें पढ़ने लिखने में परेशानी होगी, साथ ही उनके दिमाग पर दबाव पड़ेगा, जिससे वह अक्सर सिर दर्द या फिर आंखों के भारीपन से परेशान रहेंगे। रात के वक्त बच्चों को डर न लगे, इसके लिए हल्की सी लाउट कमरे में जरुर लगाएं, ताकि उन्हें रात के वक्त अंधेरे में डर न लगे।

एकाग्रता के लिए

बच्चा तभी कुछ अच्छे से सीख पाएगा जब उसका Concentration लेवल अच्छा होगा। ऐसे में बच्चों का माइंड शार्प रहे इसके लिए कमरे में तीखे फर्नीचर, शेल्वस और अन्य सजावटी चीजों का इस्तेमाल न करें।

साफ-सफाई

बच्चों को अपना कमरा साफ रखना सिखाएं। साफ-सुथरे कमरे में ही पॉजिटिव एनर्जी काम करती है। कोशिश करें हर 15 दिनों बाद बच्चों की बेडशीट बदलें।

स्टडी लैंप

स्टडी लैंप बच्चों की एकाग्रता और हर वक्त कुछ नया सीखने के लिए उन्हें प्रेरित करती है। साथ ही बच्चे के माइंड में नए-नए आइडियाज आते हैं।

सजावट का सामान

पॉजिटिव पेंटिग्स और सजावट का सामान बच्चों के लिए काफी लकी साबित होते हैं। चढ़ते सूरज की पेटिंग बच्चों के कमरे में लगाने से वे हमेशा सकारात्मक सोच के साथ भरे रहते हैं। बच्चों के कमरे में कभी भी गहरे रंग की या फिर कोई भी ऐसी पेंटिंग न लगाएं जिसका नेगेटिव असर उन पर पड़े।

दीवारें भी रखती हैं महत्व

बच्चों के कमरे के लिए हरा रंग बहुत फायदेमंद साबित होता है। यह बच्चों का दिमाग शांत रखता है जिससे उनका दिमाग सब कुछ अच्छे से सीख पाता है। जिन बच्चों को ज्यादा गुस्सा आता है उनके कमरे में नीले रंग का इस्तेमाल करें। यह उनके स्वभाव को शांत रखने में मदद करेगा।

ताजगी

बच्चों की हेल्थ और फ्रेश माइंड के लिए ताजी हवा बहुत जरुरी है, जो उन्हें हर वक्त एक्टिव रखने में मददगार है।

इलेक्ट्रोनिक्स

लैपटॉप या फिर कंप्यूटर के अलावा बच्चों के कमरे में किसी भी तरह का इलेक्ट्रोनिक रखने से बचें। कमरे में जितने ज्यादा इलेक्ट्रोनिक्स होंगे बच्चों के माइंड पर उनका उतना ही नेगेटिव प्रभाव डलेगा।

कुर्सी

वास्तु के अनुसार ऊंची पीठ वाली कुर्सी बच्चों के भविष्य को भी ऊंचाई पर ले जाती है। ऐसे में कोशिश करें बच्चों के कमरे में ऊंची पीठ वाली कुर्सी रखें। कुर्सी अगर लकड़ी से बनी हो तो और बेहतर है।

तो ये थे बच्चों के रुम से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चों के भविष्य को उज्जवल और खुशनुमा बना सकते हैं। 

Content Writer

Harpreet