बेडरूम में Money Plant लगाने से पहले जान लें ये Vastu Tips

punjabkesari.in Friday, Feb 16, 2024 - 03:46 PM (IST)

वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट का विशेष महत्व बताया गया है। ऐसा कहते हैं कि जिस घर में मनी प्लांट लगाया जाता है वहां कभी आर्थिक संकट नहीं आता है और माहौल सकारात्मक बना रहता है। मनी प्लांट का संबंध शुक्र ग्रह से माना जाता है। बता दें कि शुक्र ग्रह को भौतिक सुख- सुविधा, सौभाग्य, आकर्षण का कारक माना जाता है। ऐसे में अगर घर में सही दिशा में मनी प्लांट रखा है, तो शुक्र की स्थिति सही होने के साथ धन- धान्य में भी बढ़ोतरी होती है। मनी प्लांट को लगाते हुए जगह का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जैसे की अगर आप बेडरूम में मनी प्लांट लगाते हैं तो बहुत जरूरी है कि कुछ नियमों पर विशेष ध्यान दें । चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में...

बेडरूम में मनी प्लांट लगाते हुए रखें इन बातों का ध्यान

- वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार, बेडरूम में मनी प्लांट लगाने से मूड सही रहता है। इसके साथ ही दिनभर एनर्जी महसूस होती है।

- मनी प्लांट को बिल्कुल बेड के बगल में न रखें, क्योंकि ये रात को कार्बन डाई ऑक्साइड उत्सर्जित करता है। इसलिए बेड से कम से कम 5 फीट की दूरी पर ही इसे रखें

- बेडरूम में मनी प्लांट रखते समय दिशा का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। वास्तु के हिसाब से बेडरूम में मनी प्लांट पूर्व, दक्षिण, उत्तर या फिर दक्षिण- पूर्व दिशा में रख सकते हैं।

- मनी प्लांट को कभी बेडरूम में दक्षिण- पश्चिम दिशा में न रखें। इससे अशुभ फलों की प्राप्ति होती है।

नोट- अगर बेडरूम में एसी है तो इस बात का खास ध्यान रखें कि लंबे समय तक एयर- कंडीशनर के पास रखने से मनी प्लांट खराब हो सकता है। इसलिए समय-समय पर इसको धूप लगवाते रहें।

किस दिन लगाना चाहिए मनी प्लांट?

वास्तु शास्त्र के नियमों के हिसाब से मनी प्लांट शुक्रवार के दिन लगाना शुभ होता है।

मनी प्लांट चोरी करके लगाना सही है?

चोरी करके मनी प्लांट लगाने से बचने चाहिए, इससे अशुभ फल की प्राप्ति होती है।

Content Editor

Charanjeet Kaur