दीवाली से पहले घर से तुरंत हटा दें ये चीजें, प्रसन्न होगी धन की देवी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 19, 2022 - 03:28 PM (IST)

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, कार्तिक महीना त्योहारों का माना जाता है। शारदीय नवरात्रि और दशहरा के बाद घर में दीवाली की तैयारियां शुरु हो जाती है। धनतेरस से ही दीपों का त्योहार दीवाली शुरु हो जाता है और भाई दूज तक यह त्योहार चलता है। ऐसे में दीवाली से पहले लोग घरों की सफाई करनी शुरु कर देते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यदि घर में साफ-सफाई हो तो धन की देवी मां लक्ष्मी घर में आती हैं। परंतु वहीं दूसरी ओर यदि घर में टूटी फूटी चीजें से मां लक्ष्मी आपसे रुठ भी सकती हैं। तो चलिए आपको कुछ ऐसी चीजें बताते हैं जिन्हें आपको दीवाली से पहले ही घर में से हटा देना चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में...

टूटी हुई खिड़कियां 

दीवाली का त्योहार घर में सुख-समृद्धि लेकर आता है। इसलिए वास्तु मान्यताओं के अनुसार, यदि आपके घर में कोई टूटी हुई कांच की वस्तु या फिर खिड़की  है तो उसकी मरम्मत करवा लें। टूटी हुई चीजें आपके घर में नेगेटिव एनर्जी ला सकती हैं। इनसे घर में कलह-कलेश रह सकता है। 

बंद घड़ियां 

घर में यदि कोई बंद घड़ी पड़ी है तो दीवाली से पहले हटा लें। वास्तु मान्यताओं के अनुसार, घर में कभी भी बंद घड़ी को नहीं रखना चाहिए। बंद चीजें व्यक्ति के जीवन में रुकावटें पैदा कर सकती हैं। इसलिए इन्हें तुरंत अपने घर से हटा लें। 

बेडरुम में टूटा फूटा सामान 

बेडरुम में भी यदि कोई शीशा या वस्तु टूटी हुई है तो उसे तुरंत बदल दें। यदि आपका बेड टूटा हुआ है तो उसे तुरंत बदल दें। इससे व्यक्ति के वैवाहिक जीवन पर भी असर पड़ता है। 

न जलाएं पुराने दीपक 

बहुत से लोगों की आदत होती है कि पिछले पुराने दीपक दीवाली पर घर में जलाते हैं। लेकिन वास्तु मान्यताओं के अनुसार, पुराने दीपक कभी भी नहीं जलाने चाहिए। इससे आपके घर में वास्तु दोष पैदा हो सकता है। 

इलैक्ट्रोनिक सामान 

यदि घर में पड़ा हुआ इलैक्ट्रोनिक सामान खराब हो गया है या टूट गया है तो उसे तुरंत हटा लें। 

फर्नीचर होना चाहिए ठीक 

वास्तु मान्यताओं के अनुसार, यदि आपके घर के मेन गेट का दरवाजा या फर्नीचर में कोई आवाज आ रही है तो दीवाली से पहले उसे सही करवा लें। पुराना और खराब फर्नीचर भी घर के वास्तु दोष का कारण बन सकता है। 


 

Content Writer

palak