जीवन में चाहते हैं खुशहाली तो घर से जुड़े इन वास्तु नियमों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

punjabkesari.in Sunday, Apr 02, 2023 - 02:46 PM (IST)

कई बार जीवन में ऐसी मुश्किलें आती हैं जिनको समझ पाना मुश्किल हो जाता है। इन मुश्किलों को कारण कहीं न कहीं घर का वास्तु दोष भी हो सकता है। वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए वास्तु शास्त्र में कुछ नियम बताए गए है। घर में रखी हुई एक-एक चीज का अलग महत्व होता है गलत दिशा और स्थान में इन्हें रखने से घर के सदस्यों पर नेगेटिव प्रभाव पड़ सकता है। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे नियम भी बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप जीवन में पॉजिटिविटी ला सकते हैं तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

तुलसी का पौधा 

घर के मुख्य द्वार पर आप तुलसी का पौधा लगा सकते हैं। यह घर की नेगेटिव एनर्जी को खत्म करेगा। इसके अलावा यह पौधा पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ाता है। मान्यताओं के अनुसार, इसे आप पूर्व दिशा में रख सकते हैं। इसके अलावा उत्तर-पूर्व दिशा में भी पौधा रख सकते हैं। 

इस दिशा में सिर करके न सोएं 

वास्तु मान्यताओं के अनुसार, उत्तर दिशा में कभी भी सिर करके नहीं सोना चाहिए। उत्तर दिशा में सिर करके सोने से नींद भी प्रभावित होती है और स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है। 

घर में न हो ऐसा फर्नीचर 

दक्षिण और पश्चिम दिशा की दीवारों के साथ कभी भी भारी फर्नीचर नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा घर में कभी भी धातु का फर्नीचर नहीं रखना चाहिए। इससे घर में वास्तु दोष पैदा हो सकता है।

ऐसी हो दीवार पर लगी घड़ी 

घर में घड़ी को हमेशा पूर्व, पश्चिम और उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, यहां घड़ी लगाने से नए-नए अवसर मिलता हैं परंतु कभी भी दीवार पर बंद घड़ी न लगाएं। इसके अलावा हरे रंग की घड़ी भी दीवार पर नहीं लगानी चाहिए। 

साफ-सुथरी हो नेमप्लेट 

नेमप्लेट हमेशा साफ होनी चाहिए। साफ और चमकदार नेमप्लेट लगाने से व्यक्ति को नए-नए अवसर मिलते हैं। इसके अलावा घर के बाहर लगी नेमप्लेट बाहर ने आने वाले व्यक्ति पर भी अच्छा प्रभाव डालती है। 


 

Content Writer

palak