हर शनिवार करें ये 4 उपाय, शनिदोष से मिलेगी मुक्ति

punjabkesari.in Friday, Jun 25, 2021 - 02:58 PM (IST)

शनिदेव न्याय व कर्मों का फल देने वाले देवता कहलाते हैं। इन्हें सभी ग्रहों का न्यायधीश भी माना जाता है। शनिदेव हर किसी को उनके अच्छे व बुरे कर्मों के हिसाब से फल देते हैं। वहीं किसी की कुंडली में शनिदोष व शनि की अशुभ छाया होने से जीवन परेशानियों से घिर जाता है। कर्मफल दाता शनिदेव को शनिवार का दिन समर्पित है। ज्योतिष व वास्तु शास्त्र के अनुसार, इस दिन कुछ खास उपाय करने से शनिदेव की कृपा पाई जा सकती है। चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

शनि की साढ़ेसाती दूर करने के लिए 

शनिवारे के दिन सुबह जल्दी उठकर नहा लें। फिर लोटे में जल लें और दोनों हाथों को जोड़कर पीपल पेड़ पर चढ़ाएं। इसके बाद पेड़ की सात परिक्रमा लेते हुए ‘ऊं शं शनैश्चराय नम:’ का जप करें। मान्यता है कि इस उपाय से शनि की साढ़ेसाती दूर होने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari 

सुख-समृद्धि व यश के लिए 

शनिवार की शाम को पीपड़ पेड़ के नीचे चौमुखी दीपक जलाएं। इससे जीवन की समस्याएं व अन्न और धन से जुड़ी परेशानियां दूर होती है। समाज में यश व वैभव की प्राप्ति होती है। 

शनि के सभी दोषों से छुटकारा पाने के लिए 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शनिदेव हनुमान जी की पूजा करने वालों पर अपनी असीम कृपा बरसाते हैं। इसके लिए इस दिन खासतौर पर हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी के सामने बैठकर हनुमान चालीसा पढ़े। साथ ही उनसे अपनी परेशानियां दूर करने की प्रार्थना करें। माना जाता है कि इससे शनिदेव की असीम कृपा मिलती है। साथ ही शनि के सभी दोषों से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

बुरे कर्मों को दूर करने के लिए 

शनिवार के दिन सरसों तेल, उड़द की दाल, काला कपड़ा, काले तिल व काले चने आदि किसी गरीब व असहाय को दान करने चाहिए। इससे किसी भी काम व चीज का बुरा फल दूर होता है। साथ ही शनिदेव की असीम कृपा मिलती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static