घर की इस दिशा में रखें ये चीजें, अच्छे स्वास्थ्य के साथ-साथ रिश्ते भी होंगे मधुर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 14, 2022 - 05:24 PM (IST)

 वास्तु सिद्धांतों के मुताबिक, घर में रखी हुई प्रत्येक चीज घरेलू उपकरण, इंटीरियर डेकोरेशन का सामान एक प्रतीक रुप में काम करता है। पंचतत्वों के सुंतलन के साथ घर में सुख-शांति बनी रहती है। परंतु यदि यही चीजें घर में असंतुलित हो जाएं तो आपको जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वास्तु में हर चीज को रखने की जगह बताई गई है। रिश्तों को मधुर करने और स्वास्थ्य ठीक रखने के भी कुछ नियम बताए गए हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

उत्तर-दिशा में रखें हाथी के जोड़े 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि आपके रिश्तों में कड़वाहट रहती है। पति-पत्नी में रिश्ते मधुर नहीं रहते, आए दिन घर में विवाद होते हैं। आपके जीवन में तनाव की स्थिति बनी रहती है तो आप हाथी के जोड़ों अपने बेडरुम की उत्तर-दिशा में रखें। इससे पति-पत्नी के जीवन में खुशहाल बनी रहेगी। हाथी का जोड़ा ऐसे रखें कि उनका चेहरा एक दूसरे की तरफ हो। 

PunjabKesari

कुबेर और लाल घोड़े रखें 

यदि आपके जीवन में धन की कमी है तो आपको अपने घर की उत्तर दिशा में कुबेर और दक्षिण दिशा में लाल घोड़े के जोड़े को रखना चाहिए। इससे पैसे का आगमन होने के साथ-साथ व्यापार में सफलता और करियर में विकास होने की संभावना भी बढ़ती है। 

Zabawka, która została symbolem kraju - Koń Dala symbolem Szwecji. Tylko…  właściwie dlaczego? - Wyprawy Marzeń

अच्छा रहेगा स्वास्थ्य  

घर के अंदर लगे हुए मकड़ी के जाले और धूल गंदगी समय-समय पर हटाते रहें। इससे आपके घर में नेगेटिव एनर्जी खत्म हो जाएगी। घर में बनी हुई क्यारियां या फिर पौधों को नियमित तौर पर पानी देते रहें। इससे आप मानसिक रुप से स्वस्थ रहेंगे। 

PunjabKesari

ऊंट की लगाएं तस्वीर 

कई बार जीवन में ऐसी परिस्थितियां आ जाती है कि सही और गलत में अंतर समझ नहीं आता। ऐसे में आप घर में चलते हुए ऊंट की तस्वीर या फिर प्रतिमा लगाएं। यह तस्वीर आपके अंदर सहनशीलता की बढ़ाएगी और आप किसी भी प्रकार का निर्णय आसानी से ले पाएंगे। 
PunjabKesari

 
 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static