बैसाखी पर खुद चलकर आएगी सुख-समृद्धि, पूरी होगी हर मनोकामना कर लें ये छोटे से उपाय !

punjabkesari.in Tuesday, Apr 11, 2023 - 06:04 PM (IST)

हर साल बैसाख के महीने में बैसाखी का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार बैसाखी 14 अप्रैल को मनाया जाएगा। इस त्योहार को सिख समुदाय के लोग नए साल के रुप में भी मनाते हैं। माना जाता है कि इस दिन सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह जी ने खालसा पंथ की स्थापना की थी। इसलिए इस दिन गुरुद्वारा भी बहुत ही अच्छे से सजाए जाते हैं। इस दिन सब नए कपड़े पहनते हैं और एक-दूसरे को बधाई देकर खुशियां मनाते हैं। इसके अलावा इस दिन फसल काटकर उसका कुछ हिस्सा भगवान को भी अर्पित किया जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इस पर्व को बहुत ही खास माना जाता है, ऐसे में बैसाखी वाले दिन कुछ उपाय करने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

गेहूं दान करना होता है शुभ 

बैसाखी के त्योहार पर गेहूं का दान करन बहुत ही शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इसका दान करने से व्यक्ति की प्रतिष्ठा और आत्मविश्वाास बढ़ता है। इस दिन आटे का दीपक बनाकर इसमें कुछ दाने गेंहू के डालकर घी ईशान कोणे में जलाएं। माना जाता है कि इससे घर में समृद्धि का वास होता है। 

धन धान्य से भरा रहेगा घर 

यदि आप चाहते हैं कि जीवन में कभी भी पैसे की कमी न हो तो बैसाकी वाले दिन चावल की खीर बनाकर गरीब व्यक्तियों को बांटें। इससे आपको गरीबों का आशीर्वाद मिलेगा और घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं होगी। 

बढ़ेगा व्यापार 

व्यापार बढ़ाने के लिए आप बैसाखी वाले दिन साबुत मूंगी का दान करें। यदि आपको बहुत तनाव रहता है तो इस दिन दूध का दान करें। यदि आप चाहते हैं कि हमेशा स्वास्थ्य अच्छा रहे तो फलों का इस दिन जरुर दान करें। इससे आपको दौगुणा लाभ मिलेगा। 

करियर में मिलेगी सफलता 

करियर में उन्नति और सफलता पाने के लिए बैसाखी वाले दिन उड़द की दाल की खिचड़ी बनाकर गरीब लोगों में बांटे। इसके अलावा यदि आप चाहते हैं पढ़ाई में आपको सफलता प्राप्त हो तो इस दिन भीगे हुए चने गाय को खिलाएं। इससे आपको पढ़ाई में भी सफलता मिलेगी। 

करें हवन 

बैसाखी पर चावल और जौ मिलाकर हवन करें। इससे सूर्यदेव प्रसन्न होंगे। मेष संक्रांति यानी की बैसाखी पर हवन करने से घर में सुख-शांति आती है। 

Content Writer

palak