पूजा करते हुए इस दिशा में भूलकर भी न रखें दीपक, चली जाती है सारी खुशियां

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2024 - 06:12 PM (IST)

वास्तु शास्त्र के नियमों में मानें तो घर में हर एक चीज रखने की सही दिशा होती है। अगर इन नियमों का पालन किया जाए घर में सुख- समृद्धि आती है। लेकिन वहीं अगर वास्तु के नियमों का पालन न किया जाए तो घर में नकारात्मकता का वास होता है। इन्हीं में से एक है पूजा घर में रखा गया दीपक। वास्तु शास्त्र में इसे रखने को लेकर भी सही दिशा बताई गई है।

इस दिशा में न करें दीपक जलाने की गलती

वास्तु शास्त्र के मुताबिक दक्षिण दिशा में कभी भी दीपक की लौ नहीं होनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ये यमराज की दिशा होती है, इसलिए यहां पर लौ होने से धन की हानि हो सकती है।

इन दिशाओं में जलाएं पूजा का दीपक

पूरब

वास्तु शास्त्र के मुताबिक दीपक की लौ पूर्व दिशा में होना शुभ माना जाता है। ऐसे में जातक को लंबी उम्र की प्राप्ति होती है।

पश्चिम

इस दिशा में दीपक जलाना भी शुभ होता है। पश्चिम दिशा में लौ रखना हर समस्या से छुटकारा दिला सकता है। कहते हैं कि किसी भी तरह का दुख होने पर पश्चिम दिशा में दीपक जलाएं।

उत्तर

वास्तु शास्त्र का कहना है कि उत्तर दिशा में दीपक जलाने से धन की प्राप्ति हो सकती है।

पूजा की हर समाग्री की भी होती है सही दिशा

भगवान की पूजा करने के दौरान हर एक चीज को वास्तु के हिसाब से ही रखना चाहिए। पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाला कलश, अगरबत्ती, दीपक आदि का सही दिशा में होना जरूरी है वरना नकारात्मकता आती है। वहीं पूजा का पूरा फल भी नहीं मिलता है।

 दीप जलाकर ये मंत्र पढ़ने से मिलेगा लाभ

दीपज्योति: परब्रह्म:
दीपज्योति: जनार्दन:
दीपोहरतिमे पापं संध्यादीपं नमोस्तुते...
शुभं करोतु कल्याणमारोग्यं सुखं सम्पदां
शत्रुवृद्धि विनाशं च दीपज्योति: नमोस्तुति...



 

Content Editor

Charanjeet Kaur