Vastu Shastra: क्या घर के मुख्य द्वार पर शीशा लगा सकते हैं?

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 05:55 PM (IST)

नारी डेस्क: घर के मुख्य द्वार पर सजावट और सुरक्षा के लिए कई लोग विभिन्न चीजें लगाते हैं, जैसे नमक की पोटली, नजर बट्टू, शुभ चिन्ह आदि। इनमें से कुछ लोग घर के मुख्य द्वार पर शीशा भी लगाते हैं, लेकिन क्या यह वास्तु के अनुसार सही है? आइए जानते हैं।

मिरर और वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मिरर (शीशा) एक ऐसी वस्तु है जो ऊर्जा को प्रतिबिंबित करती है। जब हम इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाते हैं, तो यह नकारात्मक ऊर्जा को वापस भेजता है, लेकिन सकारात्मक ऊर्जा को भी घर में प्रवेश करने से रोकता है। इसलिए, वास्तु के अनुसार घर के मेन डोर पर शीशा नहीं लगाना चाहिए।

PunjabKesari

तरक्की में रुकावट

वास्तु शास्त्र यह भी बताता है कि घर के मुख्य द्वार पर शीशा लगाने से तरक्की में बाधा आती है। ऐसे में सफलता प्राप्ति में कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसके अलावा, यह माना जाता है कि इससे आर्थिक स्थिति में गिरावट आ सकती है और दरिद्रता घर में प्रवेश कर सकती है।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें: क्या नॉनवेज छोड़ देने से वाकई सेहत को मिलता है फायदा?

मिरर लगे दरवाजे का असर

कुछ लोग मुख्य दरवाजे पर ऐसा डिजाइन चुनते हैं जिसमें मिरर लगा होता है। हालांकि, यह घर के एंट्रेंस को आकर्षक बना सकता है, लेकिन वास्तु के अनुसार इससे घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है और पारिवारिक शांति में विघ्न डालता है। ऐसे में घर में हमेशा तनाव और क्लेश का माहौल बना रहता है।

इसलिए, यदि आप अपने घर के मुख्य द्वार की सजावट के लिए सोच रहे हैं, तो शीशा लगाना एक उचित विकल्प नहीं है। आप अन्य वैकल्पिक सजावट जैसे पौधे, शुभ चिन्ह या कलात्मक पेंटिंग का उपयोग कर सकते हैं। यह न केवल आपके घर को खूबसूरत बनाएगा, बल्कि सकारात्मक ऊर्जा को भी आकर्षित करेगा।

PunjabKesari

आपके मन में इस विषय पर कोई सवाल हो, तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमें आपके सवालों का उत्तर देने में खुशी होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static