वास्तु: घर की खुशहाली और शांति के लिए न रखें सूखे फूल

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 10:30 AM (IST)

वास्तु का हमारी जिंदगी में गहरा प्रभाव पड़ता है। वास्तु के अनुसार घर में पड़ी चीजें हम सब भर अपना पॉजीटिव और नेगेटिव असर डालती है। ऐसे में खिले हुए फूल सभी को अच्छे और सुंदर लगते है। मगर जब ये मुरझा जाते है तो सुंदर न लगने के साथ हम पर अपना नेगेटिव असर भी डालने का काम करते है। इसके साथ ही घर पर फूलों को रखने से घर का माहौल खुशनुमा बना रहता है। यह जीवन में खुशहाली, सुख,शांति और समृद्धि लेकर आते है। मगर कहीं ये मुरझा जाएं तो ये हम पर अपना नैगेटिव असर डालते है। तो चलिए जानते है फूलों से जुड़ी कुछ खास वास्तु टिप्स...

खुशहाली के लिए

घर के गुलदान में हमेशा ताजे फूलों को रखें। इसके साथ ही उसके सूख जाने पर खास ध्यान रखें। ऐसे में हर 2-3 दिन के बाद फूलों को बदलते रहें। ऐसा करने से घर में खुशहाली, सुख, समृद्धि से भरा रहता है। 

पॉजीटिव एनर्जी के लिए

घर में सभी चीजें सही और सुंदर देखने में सभी को अच्छी लगती है। ऐसे में कभी भी मुरझाए हुए फूलों को न रखें। घर, दुकान या ऑफिस में हमेशा फ्रेश फूलों को रखें। ऐसा करने से पॉजीटिव एनर्जी मिलती है। 

अच्छी सेहत के लिए

किसी भी बीमार व्यक्ति को फ्रेश, सुंदर फूलों को गिफ्ट कर गेट वैल सून कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह अच्छी सेहत की ओर इशारा करता है। ऐसे में फूलों के सूख जाने पर जल्दी बदल देना चाहिए। इसके साथ ही हमेशा गुलदान में फ्रेश और सुंदर फूलों को ही रखें।

इस दिशा में न रखें पौधे

घर, दुकान, ऑफिस में कहीं भी रखने की जगह उसे सही दिशा में रखना बेहद जरूरी होता है। वास्तु के अनुसार इसे रखने या लगाने की सही जगह दक्षिण- पश्चिम दिशा होती है। इसे यहां लगाने से घर में शांति और खुशी का माहौल बना रहता है। मगर इसकी विपरीत दिशा में इसे रखने से लड़ाई- झगड़े और जल्दी शादी न होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

पौधे लगाने की सही दिशा

पौधों को लगाने के लिए दक्षिण- पूर्वी दिशा सबसे बेस्ट होती है। इसके साथ नारंगी और नींबू का पौधा लगाना चाहिए। इन्हें घर, दुकान या ऑफिस में लगाने से पॉजीटिव एनर्जी मिलती है। कारोबार में तरक्की के चांसिस बढ़ते है। 

Content Writer

Sunita Rajput