अंबानी Drone Show में क्यों हाइलाइट किया गया गौरी का नाम? दुनिया का सबसे बड़ा Animal Rescue Centre है Vantara

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2024 - 08:13 PM (IST)

अंबानी फैमिली ने बेटे की शादी से पहले 3 दिन का जो शानदार इवेंट रखा उसके चर्चे अभी तक हो रहे हैं। अंबानी फैमिली के दिल के सबसे करीब रहा पहले दिन रखा ड्रोन शो, जिसमें अनंत अंबानी के ड्रीम प्रोजेक्ट के बारे में दिखाया गया था। इस प्रोजेक्ट को गुजरात के जामनगर में रिलायंस ग्रीन्स के खुले आसमान में खूबसूरती से दिखाया गया। लोगों ने आसमान में चमकते हुए गौरी का नाम देखा था। बहुत से लोगों के मन में यह सवाल था कि गौरी का नाम ही क्यों हाइलाइट किया गया तो आपको बता दें कि इसके पीछे की वजह भी बेहद खास है। दरअसल, गौरी एक मादा हाथी का नाम है, जिसे नीता अंबानी ने बचाया था। 

ड्रोन शो में दिखाई वनतारा की कहानी

PunjabKesari

ड्रोन शो के जरिए गौरी हाथी के रेस्क्यू से लेकर वनतारा तक की कहानी बताई गई, जिसमें करीब 5000 ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था।  पहले दिन ‘एन इवनिंग इन एवरलैंड’ थीम प्रोग्राम में ड्रोन शो दिखाया गया था। शो में लगाई गई लाइट के जरिए मादा हाथी गौरी की तस्वीर बनाई तैयार की गई। इस मादा हाथी को रिलायंस फाउंडेशन की फांउडर और प्रेसिडेंट नीता अंबानी ने रेस्क्यू किया था। बता दें कि गौरी पहली हथिनी थी जिसे समूह द्वारा बचाया गया था और यह उनके परिवार में सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। इस शो में अनंत अंबानी ने वंतारा के बारे में भी बताया । वंतारा मतलब स्टार ऑफ द फॉरेस्ट।

अनंत ने इंटरव्यू में कही ये बात

PunjabKesari

इससे पहले, एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में अनंत अंबानी ने बताया था कि उन्हें जानवरों से बेहद प्यार है और राधिका मर्चेंट को भी। उन्होंने यह भी शेयर किया था कि कैसे अगर देर रात तत्काल सर्जरी या बचाव के बारे में कोई कॉल आती है तो वह दोनों जानवर की देखभाल के लिए स्थान पर पहुंच जाते हैं। अनंत ने वनतारा के बारे में बात करते हुए कहा था कि ‘ये मेरा पैशन है’, जिसमें बेजुबानों की सेवा सबसे बड़ी सेवा है।’

क्या है वनतारा?

वनतारा जंगल की तरह हरा-भरा एक इलाका है जो दुनिया का सबसे बड़ा रेस्क्यू सेंटर भी है। ये एनिमल रेस्क्यू सेंटर कोविड के दौरान बनाया गया था। इसे रिलायंस इंडस्ट्रीज और रिलायंस फाउंडेशन द्वारा तैयार किया गया है। अंबानी परिवार ने 3000 एकड़ जमीन पर वनतारा जंगल बनाया है। इस प्रोजेक्ट में अब तक 200 हाथियों के साथ-साथ अन्य कई जानवरों को भी रखा गया है। यहां हाथियों के लिए खास शेल्टर भी बनाया गया है जिसमें हाथियों के लिए जकूजी और मसाज जैसी खास सुविधाएं दी गई हैं। हाथियों का ख्याल रखने के लिए 500 से अधिक प्रशिक्षित कर्मचारी हैं। तो वहीं उनके नहाने के लिए खास जलाशय भी बनाया गया है। इसके अलावा यहां पशु, पक्षी और सरीसृप भी रखे गए है। वनतारा के अनंद एक अस्पताल भी है जहां एक्स-रे मशीन, लेजर मशीन, हाइड्रोलिक पुली और क्रेन, हाइड्रोलिक सर्जिकल टेबल जैसी हाथियों के इलाज के लिए कई मशीनें उपलब्ध हैं। अन्य जानवरों के लिए यहां 650 एकड़ में एक पुनर्वास सेंटर और 1 लाख वर्ग फीट का अस्पताल भी है।

PunjabKesari

अगर आप वनतारा जाना चाहते हैं तो आपको पहले जामनगर जाना होगा। जामनगर रेलवे स्टेशन से आप यहां करीब 45 मिनट तक पहुंच सकते हैं। वहीं आपको बता दें कि अनंत इस प्रोजेक्ट को संभाल रहे हैं और यह उनका एक सेवा भाव प्रोजेक्ट है जिसे बिजनेस के साथ नहीं जोड़ा गया है। 

आपको इस ड्रोन शो कि झलक कैसी लगी कमेंट में हमें बताना न भूलें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static