उत्तराखंड के पॉकेट फ्रेंडली बेस्ट टूरिस्ट प्लेस, जरुर जाएं घूमने

punjabkesari.in Monday, Feb 04, 2019 - 01:35 PM (IST)

उत्तर भारत का राज्य उत्तराखंड एक ऐसा राज्य है, जहां बेहद सुंदर टुरिस्ट प्लेस तो हैं ही, साथ ही पॉकेट फ्रेंडली टूरिस्ट प्लेस भी हैं। अगर आपका बज़़ट कम हैं तो आप यहां की ज्यादा से ज्याद जगहों को कम बजट में घूम सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि उत्तराखंड के वह कौन सी जगहें है जहां आप कम पैसों में भी  अच्छी तरह से घूमने का मजा सकते हैं-

 

ऋषिकेश

उत्तराखंड के ऋषिकेश में आप विदेशी लोकेशंस को इंजॉय कर सकती है। यहां राम झूला और लक्ष्मण झूले से लंदन ब्रिज जैसा अहसास मिलता है। साथ ही यहां गंगा नदी में बोटिंग कर सकते है और राफ्टिंग का मजा ले सकते है। ऋषिकेश से पैदल रास्ते से नीलकंठ जाते समय बीच में एक रेस्त्रां पड़ता है, जिसका नाम है 'द लास्ट चांस'। यहां आप आयुर्वेदिक खाने का स्वाद ले सकते हैं। 

कसौली 

उत्तराखंड का आकर्षक टूरिस्ट प्लेस कसौली है। यह शिमला के नजदीक है और कई मामलों में शिमला से सस्ता है। अगर आप का टूर करने निकले हैं, तो वहां की टॉय ट्रेन की यात्रा करने के बाद कसौली आ सकते हैं।यहां राइडिंग और लॉन्ग ड्राइव का मजा आप हमेशा याद रखेंगे। 

चमोली 

फूलों की घाटी के रूप में फेमस यह उत्तराखंड का चमोली है। इस घाटी में 500 से ज्यादा फूलों की प्रजातियां देखने को मिल जाएंगी। यहां का मौसम आमतौर पर सुहावना ही रहता है और आप सर्दियों या गर्मियों में कभी भी यहां घूमने आ सकते है। इस घाटी को देखने के लिए देशी और विदेशी सैलानी बढ़ी संख्या में आते है। 

हरिद्वार 

हरिद्वार धार्मिक और ऐतिहासिक नगरी होने के साथ ही शांत और सुंदर टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी है। आप यहां बहुत ही कम दाम में होटल या धर्मशाला में रुक सकते हैं। यहां के धार्मिक स्थलों पर भंडारे का भी आयोजन होता है, जिसमें आप खाना खा सकते हैं। यहां धूमने के लिए  हर की पैड़ी, भारत माता मंदिर, मनसा देवी मंदिर इत्यादि हैं। यहां सुबह और शाम के समय गंगाजी की आरती होती है, जिसका मनोहर दृश्य दिल-दिमाग को तरोताजा कर देता है।

 


 

Content Writer

Vandana