महिलाओं को सबसे ज्यादा होने वाली इंफेक्शन UTI, जानिए इससे बचने के तरीके

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2019 - 04:15 PM (IST)

हैल्थ से जुड़ी कुछ समस्याएं ऐसी हैं जिसकी शिकार सबसे ज्यादा महिलाएं होती हैं। UTI भी उन्हीं प्रॉब्लम्स में से एक है। यूटीआई यानि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन जिसका अर्थ यूरिन में इंफेक्शन होना है। यूरिन इंफेक्शन आमतौर पर यूरिनरी कॉर्ड में होने वाला इंफेक्शन होता है।

लाइफ में कभी ना कभी महिलाएं हो ही जाती है शिकार 

स्टडी की मानें तो 40 फीसदी महिलाएं अपनी लाइफ में कभी ना कभी तो इस समस्या से परेशान होती ही हैं। यह इंफैक्शन यूरिनरी कॉर्ड के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यूरिन में जर्म्स नहीं होते हैं लेकिन जब यूरिन में जर्म्स की मौजूदगी होती है तो इंफेक्शन शुरू हो जाती है।

गर्मियों के मौसम में ज्यादा दिक्कत

गर्मियों में महिलाओं को यह समस्या सबसे ज्यादा रहती हैं क्योंकि इस मौसम में पसीना ज्यादा आता है। प्राइवेट पार्ट में पसीने के चलते नमी रहती है जो इंफेक्शन की वजह बन जाती है। गंदे वाशरुम के चलते भी महिलाओं को यूरिन इंफेक्शन हो ही जाता है। इसका प्रमुख कारण साफ-सफाई का ध्यान न रखना ही है। 

कुछ सावधानियां महिलाओं को इस इंफेक्शन से बचा सकती हैं लेकिन उसके लिए आपको इसके संकेतों को पहचानना होगा। जैसे कि...

-यूरिन पास करते समय दर्द और जलन होना।
-बार-बार यूरिन आना।
-पेट के निचले हिस्से में दर्द।
-हल्का बुखार होना।
-कभी-कभार यूरिन में खून आना।
-इरिटेशन के चलते चिड़चिड़ापन।

यूटीआई से कैसे रख सकते हैं बचाव 

-ज्यादा लिक्विड वाली चीजों को आहार में शामिल करें।
-भरपूर पानी पीते रहें, कम से कम 10 से 12 गिलास पानी जरूर लें।
-यूरिन ना रोके, ऐसा करने से इंफेक्शन फैलता है और किडनी को भी नुकसान पहुंचा है।
-दूषित खाना ना खाएं क्योंकि खाने में मौजूद बैक्टीरिया खून में मिल जाता है, जिससे यूरिनरी कॉर्ड संक्रमण हो सकता है।

प्राइवेट पार्ट की सफाई सबसे जरूरी 

अगर आप इस यूरिन इंफेक्शन से बचना चाहते हैं तो प्राइवेट अंगों की सफाई पर ध्यान दें क्योंकि यह समस्या साफ-सफाई ना रखने के कारण भी होती है। हमेशा साफ-सुथरी टॉयलेट का इस्तेमाल करें। यूरिन पास करते समय वेजाइना को पानी से जरूर धोएं और अच्छे से सुखाए भी। इंटीमेंट वॉश का इस्तेमाल करें। कभी-कभार इंटरकोर्स के चलते भी इस प्रॉब्लम से गुजरना पड़ता है इसलिए उस दौरान भी साफ-सफाई का ध्यान रखें।

इंफेक्शन से बचने के देसी घरेलू टिप्स

-क्रैनबेरी का जूस आपको यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन्स (यूटीआई) यानी मूत्र मार्ग के संक्रमण से छुटकारा दिला सकता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन के मुताबिक लंबे समय से यूटीआई से जूझ रही महिलाओं को रोजाना एक गिलास क्रैनबेरी का जूस पीना चाहिए।

- इस प्रॉब्लम में विटामिन C वाले आहारों का सेवन करने से काफी लाभ मिलता है। विटामिन सी से भरपूर फल यानि कि संतरा, कीवी, बेरीज और अमरुद जितना हो सके अधिक से अधिक सेवन करें। 

- सबसे जरुरी बात प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। खासतौर पर इंटरकोर्स करने के बाद यूरीन जरुर पास करें। शादीशुदा महिलाओं को ज्यादातर यूटीआई की प्रॉब्लम इसी बात को अनदेखा करने से होती है। 

-प्रेंगनेंसी से वक्त भी अपने खाने-पीने और प्राइवेट पार्ट की सफाई का विशेष ध्यान रखें। जितना हो सके मिर्च मसालों वाले भोजन से दूर रहें।   

अगर औरतें इस बात का समय रहते ध्यान रखेंगी तो वह ऐसी दिक्कतों से बच सकती हैं। प्रॉब्लम की शुरुआत में ही इसे पकड़े ताकि आपको तुरंत आराम मिलें।

Content Writer

Vandana