Kitchen Tip:सब्जियों की सफाई से लेकर किचन के जंग को खत्म करेगा नींबू

punjabkesari.in Monday, Mar 21, 2022 - 03:50 PM (IST)

 किचन में हर छोटी से छोटी चीज बहुत ही जरुरी होती है। बहुत से चीजें घर के अन्य कामों के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है। ऐसी ही एक मुख्य चीज नींबू भी है। जिसका इस्तेमाल किचन में किया जा सकता है। स्वाद के साथ-साथ जिद्दी दाग को साफ करने के लिए भी नींबू का प्रयोग किया जाता है। तो चलिए जानते है नींबू से होने वाले फायदे......

सब्जियां साफ करने के लिए 

सब्जियां उगाते समय बहुत से केमिकल पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है। जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। बाजार से लाने के बाद गर्म पानी कर लीजिए और उसमें  2 बूंद नींबू का रस मिलाकर सब्जियों को भिगो दें। इससे सब्जियों में जमी गंदगी साफ हो जाएगी। 

फर्श की सफाई 

खाना बनाते समय किचन के फर्श पर जिद्दी दाग लग जाते हैं। जो सफाई के बाद भी नहीं जाते । लेकिन आप ऐसे जिद्दी दागों को साफ करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से मच्छर मक्खी भी किचन में कम आएंगे। दाग साफ करने के लिए दो चम्मच,नींबू के रस में थोड़ा सा सिरका डालकर एक घोल तैयार कर लें। घोल को दाग वाली जगह पर छिड़कें और थोड़ी देर के बाद साफ कर दें। फर्श पर पड़ा दाग साफ हो जाएगा। 

किचन के कपड़े का साफ करें

किचन में पड़े किसी भी जिद्दी दाग को साफ करने के बाद इस्तेमाल करने वाले कपड़ा भी गंदा हो जाता है। जिसे आप नींबू की सहायता से साफ कर सकते हैं। गर्म पानी में 2 चम्मच नींबू का रस डाल लें। इसमें 5-10 मिनट गंदे कपड़ों को डालकर रख दें। फिर हाथ से कपड़े को रगड़ें। कपड़ा साफ हो जाएगा। इसके इस्तेमाल से कपड़े में मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे। 

 जंग करें साफ 

बर्तन साफ करते हुए गंदगी जम जाने के कारण नल में जंग लग जाती है। जिससे सारी किचन की शो पर असर पड़ता है। इसके लिए आप चुने और नींबू के रस को मिलाकर एक लेप तैयार कर लें। लेप को नल पर थोड़ी देर के लिए लगा दें। जंग साफ हो जाएगा। 

जिद्दी दाग 

किचन में खाना बनाते समय रसोई की दीवारों,फर्श और गैस पर दाग जम जाते हैं। इनको नींबू की सहायता से साफ किया जा सकता है। नींबू को दाग वाली जगह पर लगा दें और थोड़ा सा नमक डाल दें। 10-15 मिनट रखने के बाद स्पंज से साफ कर लें। दाग हट जाएगा।   


 

Content Writer

Anjali Rajput