सिर में हो रही है जबरदस्त खुजली तो काम आएंगे ये देसी टिप्स

punjabkesari.in Friday, Nov 22, 2019 - 03:16 PM (IST)

सर्दी के मौसम में स्किन के साथ-साथ बालों को भी खास केयर की जरूरत होती है। इस मौसम में स्किन ड्राई हो जाती है जिससे डैंड्रफ, स्किन पर खुजली या ड्राई स्कैल्प जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सिर में खुजली का सबसे आम कारण है डैंड्रफ। फंगल और बैक्टीरियल संक्रमणों के कारण भी यह परेशानी होती है। इसके अलावा अच्छे से बाल न धोना, कैमिकल प्रॉडक्ट्स, ज्यादा देर धूप में रहना व तनाव आदि भी इसके कारण है।

 

वैसे तो सिर में खुजली होना आज समस्या है लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो करके आप इस समस्या से बच सकते है। चलिए अब हम आपको बताते हैं खुलजी से छुटकारा पाने के टिप्स और देसी नुस्खे।

बालों को बार-बार न धोएं

बालों को रोजाना धोने से स्कैल्प में मौजूद नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है जिससे स्किन ड्राई होने लगती है और खुजली की समस्या होती है।

भरपूर पानी पीएं

स्किन पर खुजली का एक सबसे बड़ा कारण डिहाइड्रैशन यानि पानी की कमी है। इससे पीछा छुड़ाने का सबसे बेस्ट तरीका है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीया जाएं। जब बालों की बाहरी परत (क्यूटिकल) को पूरी नमी मिलेगी तो बालों की ड्राई नेस अपने आप खत्म हो जाएगी।

दूसरों के साथ शेयर न करें हेयरब्रश

बालों से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखें। कंघी और ब्रश को किसी के साथ शेयर न करें।

हेयर प्रॉडक्टस

हमेशा अच्छी क्वालिटी का शेम्पू व कंडीशनर इस्तेमाल करें। अगर आपको हेयर प्रॉडक्ट बदलने के बाद यह परेशानी हो रही है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

गर्म पानी का इस्तेमाल न करें

बालों को धोने के लिए नॉर्मल पानी का ही इस्तेमाल करें। गर्म पानी स्कैल्प से नमी को हटा देता है,जिससे खुजली होती है।

 

सिर की खुजली के घरेलू नुस्खे

नींबू

एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नींबू बालों के लिए बेस्ट है। नींबू के रस को कॉटन की मदद से स्कैल्प पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद बालों को धो लें। हफ्ते में दो बार एेसा करें।

नारियल तेल

नारियल तेल एक अच्छा मॉइस्चराइजर है। नारियल तेल को हल्का गर्म करके बालों की मसाज करें।

बेकिंग सोडा

बालों की लेंथ के हिसाब से बेकिंग सोडा और पानी मिक्स कर लें। इसे बालों में 10-15 मिनट के लिए लगाएं। इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन दूर होगी।

प्याज का रस

प्याज भी हेयर प्रॉब्लम्स दूर करने में मददगार है। बाल धोने से पहले प्याज के रस को स्कैल्प पर अप्लाई करें।

टी ट्री ऑयल

2 चम्मच टी ट्री ऑयल में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करके रूई के साथ बालों की जड़ों में मसाज करें। आपको जल्द ही फर्

 

Content Writer

Harpreet