Kitchen Tips: लोहे के तवे पर जमी हुई गंदगी निकालने के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Sunday, Apr 17, 2022 - 01:09 PM (IST)

किचन में इस्तेमाल होने वाली छोटी से छोटी चीज का बहुत ही महत्व होता है। रोटियां और परांठे बनाते समय अक्सर तवा जल जाता है। बाहर  से आने वाले किसी भी व्यक्ति की सीधी नजर घर के तवे पर ही पढ़ती है। ऐसे में तवे को साफ रखना बहुत जरुरी होता है।    गर्म तवे पर भी रोटी जम जाती है जो कार्बन के रुप में तवे पर चिपक जाती है। खाना बनाते समय ये कार्बन रोटियों में जाता है। जिससे आपके पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनके जरिए आप तवे पर जमी गंदगी निकाल सकते हैं...

गर्म तवे को करें साफ 

जब आप खाना बना लेती हैं तो तवा गर्म ही होता है। आप गर्म तवे को ही साफ कर ले। इससे तवे पर जमी किसी भी तरह की गंदगी साफ हो जाएगी। गर्म तवे को चम्मच से खुरेदें और फिर डिशवॉश लगाकर पानी से साफ कर लें। आपका तवा एकदम से चमक जाएगा। कार्बन निकलने के बाद तवे पर नार्मल डिशवॉश लगाएं और फिर उसे लोहे के स्क्रबर के साथ साफ करके। उसे पानी से धो लें। 

नमक और नींबू का करें इस्तेमाल 

तवे को साफ करने के लिए आप नमक और नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यदि तवा ज्यादा जल चुका है तो आप उसे गर्म करें। फिर उसके ऊपर नमक का छिड़काव करें। नमक को थोड़ा सा ब्राउन होने दें और फिर उसे पानी से धो लें। लेकिन फिर भी अगर तवा साफ नहीं होता तो आप नींबू को  छिड़कें और फिर उसके छिलके से तवे को रगड़ें। इससे आपका तवा एकदम साफ हो जाएगा और चमकने लगेगा। 

सिरके का करें इस्तेमाल 

आप तवे को साफ करने के लिए सिरके का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। तवे को गर्म करके सिरका सारे तवे पर छिड़क दें और लोहे के स्क्रबर से रगड़ें। आप देखेंगे कुछ समय बाद आपका तवा एकदम चमकने लगेगा। 

इन बातों का रखें खास ध्यान 

. तवे पर सब्जी और चावल को कभी भी गर्म न करें। 
. तवे को साफ करने के बाद कपड़े से पौंछ कर ही रखें। गिला तवा रखने से उसमें जंग लग सकता है। 
. जले हुए तवे का कभी भी इ्स्तेमाल न करें। पहले तवे को साफ कर लें। फिर ही उसे खाना बनाने के लिए इस्तेमाल करें। 

Content Writer

Anjali Rajput